जिला कारागार में बने मास्क ही लगाएंगे बंदी व रक्षक

बढ़ते कोरोना संक्रमण की रोकथाम को रोकने के लिए जिला कारागार में बंदियों से मुलाकात पर लगी रोकथाम के बाद अब उनकी सुरक्षा के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। जिला कारागार में बंदी व रक्षक समेत सुरक्षा कर्मी बंदियों द्वारा बनाए जा रहे मास्क का ही प्रयोग करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Jan 2022 08:31 PM (IST) Updated:Sun, 16 Jan 2022 08:31 PM (IST)
जिला कारागार में बने मास्क ही लगाएंगे बंदी व रक्षक
जिला कारागार में बने मास्क ही लगाएंगे बंदी व रक्षक

बुलंदशहर, जेएनएन। बढ़ते कोरोना संक्रमण की रोकथाम को रोकने के लिए जिला कारागार में बंदियों से मुलाकात पर लगी रोकथाम के बाद अब उनकी सुरक्षा के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। जिला कारागार में बंदी व रक्षक समेत सुरक्षा कर्मी बंदियों द्वारा बनाए जा रहे मास्क का ही प्रयोग करेंगे। मास्क बनाने के लिए बंदियों को मशीनों के साथ सामान की व्यवस्था कराई गई है।

जेल अधीक्षक मिजाजी लाल ने बताया कि बढ़ते कोरोना केसों के बीच कारागार में बंदियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के एतिहातन उपाय किए जा रहे हैं। शासन की गाइड लाइनों के तहत उनके स्वजन व मित्रों से मुलाकात पर रोक लगा दी गई है। वहीं, हर दिन बैरक समेत पूरे परिसर में सैनेटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। सभी बंदियों व स्टाफ को 2-2 मास्क कारागार में ही निर्गत करा कर दिए गए हैं। यही नहीं अब कारागार में बंदी व रक्षक समेत अन्य सुरक्षा कर्मियों के लिए अलग से मास्क बनवाए जा रहे हैं। जिसका निर्माण खुद बंदी कर रहे है। जिन्हें बनाने के लिए बंदियों को मशीनों समेत अन्य समान की व्यवस्था की गई है।

मास्क बनाने का काम कार्य जोरों पर चल रहा है। यही नहीं मास्क को जिला प्रशासन के अधिकारियों को उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि मतदान दिवस के दौरान उनकी उपलब्धता रहे। उन्होंने बताया कि कारागार में पर्याप्त संख्या में कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लाभकारी आयुर्वेद से जड़ी-बूटियों के पौधे पर्याप्त हैं। जिसमें तुलसी, नीमगिलोय, लेमनग्रास, चिरायता, पारिजात, नीम, ऐलोवेरा आदि रोपे गए हैं। इससे निर्मित दिन में दो बार बंदियों को चाय दी जा रही है। सभी बंदियों को गर्म पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसके इस्तेमाल के लिए बंदियों को प्रोत्साहित किया जाता है। कोरोना संक्रमण समेत अन्य संक्रमण से बचाव के लिए बंदियों की शुगर, बीपी की जांच के लिए रविवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बंदियों की जांच कर उन्हें दवा वितरित की गई। शिविर में चिकित्सक डीपी सिंह, परवेज आलम, सुनील कुमार, एनसीडी काउंसलर साधना शर्मा समेत स्वास्थ्य से जुड़े चिकित्सकों ने बंदियों की जांच व काउंसिलिग की। रोटरी क्लब बुलंदशहर फ्रेंड्स के सौजन्य से स्वास्थ्य शिविर आयोजन कर डा. मोहित गुप्ता व डा. चन्द्रजीत तोमर के द्वारा बच्चों व महिला बंदियों के स्वास्थ्य की जांच व उपचार कर परामर्श दिया गया।

chat bot
आपका साथी