कोरोना लक्षण पाए जाने पर होगी एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच

डिबाई में गांव में कोरोना से संक्रमित रोगियों के बारे में पता करने व उन्हें समय रहते उपचार मिल सके। इसके लिए गांव-गांव पहुंचकर स्वास्थ विभाग की टीम द्वारा ग्रामीणों की थर्मल स्केनिग व ओक्सोमीटर से जांच की जा रही है। कसेर कलां के प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डा. दीपक सिंह ने बताया कि टीम द्वारा की जा रही स्वास्थ की जांच में यदि लोगों में कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण पाए जाते है तो ऐसे रोगियों की कोरोना संबंधित एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच की जायेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:28 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:28 PM (IST)
कोरोना लक्षण पाए जाने पर होगी एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच
कोरोना लक्षण पाए जाने पर होगी एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच

बुलंदशहर, जेएनएन। डिबाई में गांव में कोरोना से संक्रमित रोगियों के बारे में पता करने व उन्हें समय रहते उपचार मिल सके। इसके लिए गांव-गांव पहुंचकर स्वास्थ विभाग की टीम द्वारा ग्रामीणों की थर्मल स्केनिग व ओक्सोमीटर से जांच की जा रही है। कसेर कलां के प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डा. दीपक सिंह ने बताया कि टीम द्वारा की जा रही स्वास्थ की जांच में यदि लोगों में कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण पाए जाते है तो ऐसे रोगियों की कोरोना संबंधित एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच की जायेगी। जिससे उन्हें समय रहते उपचार मिल सके। कोरोना का संक्रमण अब गांव की ओर बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए स्वास्थ विभाग ने प्रत्येक गांव में पांच दिवसीय अभियान चलाने को कहा है। इस पांच दिवसीय अभियान के तहत स्वास्थ विभाग की टीम गांव-गांव पहुंचकर प्रत्येक घर में लोगों की स्वास्थ की जांच कर रही है। डा. दीपक सिंह ने बताया कि टीम द्वारा लोगों को कोविड 19 की जानकारी देते हुए उन्हें मास्क लगाने व एक दूसरे के बीच दूरी बनाने को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ विभाग की 139 टीम ने 5633 घरों में दस्तक दी। इस दौरान 11 लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए।

घर के सदस्यों की जांच

अभियान के पहले दिन बुधवार को प्राथमिक स्वास्थ केंद्र कसेर कलां से 139 टीम क्षेत्र के दर्जन भर से अधिक गांवों के 5633 घरों में पहुंचे। जहां टीम के लोगों ने ग्रामीणों का स्वास्थ परीक्षण किया। जांच के दौरान 11 लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए। टीम के लोगों ने उन्हें होम आइसोलेशन में रखने की बात कहते हुए दवाई दी। साथ ही उनकी एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच भी कराई जायेगी।

chat bot
आपका साथी