तीन बूथों पर 161 बीमार-बुजुर्गों को लगा टीका

कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की सोमवार से शुरुआत हो गई है। इस चरण में 45-60 वर्ष तक के बीमार और 60 से अधिक के बुजुर्गो को टीका लगाया जा रहा है। शासन की गाइडलाइन के मुताबिक पहले दिन तीन केन्द्रों पर कम से कम 100-100 लोगों को टीका लगाया जाना था लेकिन केन्द्रों पर पहुंचे 161 लोगों को टीका लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:47 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:47 PM (IST)
तीन बूथों पर 161 बीमार-बुजुर्गों को लगा टीका
तीन बूथों पर 161 बीमार-बुजुर्गों को लगा टीका

जेएनएन, बुलंदशहर। कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की सोमवार से शुरुआत हो गई है। इस चरण में 45-60 वर्ष तक के बीमार और 60 से अधिक के बुजुर्गो को टीका लगाया जा रहा है। शासन की गाइडलाइन के मुताबिक पहले दिन तीन केन्द्रों पर कम से कम 100-100 लोगों को टीका लगाया जाना था, लेकिन केन्द्रों पर पहुंचे 161 लोगों को टीका लगाया गया।

कोविड-19 टीकाकरण के पहले और दूसरे चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्करों को पहली डोज दे दी गई है। अब उन्हें दूसरी डोज लगाई जा रही है। इन दोनों चरण में शेष बचे लाभार्थियों को आम लोगों के साथ पंजीकरण कराकर टीका कराना होगा। इसी के साथ ही शासन के निर्देश पर तीसरे चरण की शुरुआत कर दी गई है। अफसरों के मुताबिक सोमवार को साफ्ट लांचिग की गई है। जिसमें केन्द्रों पर 100-100 बुजुर्ग-बीमार लोगों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया। जिला पुरुष-महिला अस्पताल और राणा अस्पताल में टीकाकरण किया गया। सुबह 10 बजे से टीकाकरण की शुरुआत की गई। केन्द्र पर बुजुर्ग जैसे ही पहुंचे। सबसे पहले कोविन पोर्टल पर आईडी प्रूफ अपलोड कर रजिस्ट्रेशन किया गया। इसके बाद 30 मिनट तक आब्जर्वेशन में रखा गया। रजिस्ट्रेशन के दौरान इंटरनेट ने भी खूब परेशान किया। कुल 161 लोगों को टीका लगाया गया। अब खुद करेंगे रजिस्ट्रेशन

तीसरे चरण में टीकाकरण के लिए खुद रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके लिए कोविन एप शुरु किया गया है। जिसमें मोबाइल नंबर वेरीफाई कर पहचान संबंधी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। जिसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। फिर मोबाइल पर केन्द्र का नाम और समय मैसेज के माध्यम से मिलेगा। जिस पर टीकाकरण किया जाएगा। कोविडशील्ड-कोवैक्सीन दोनों लगी

तीसरे चरण की शुरुआत में पहले दिन कोविडशील्ड और कोवैक्सीन दोनों की पहली डोज लगाई गई। इसमें जिला महिला अस्पताल में कोवैक्सीन और जिला अस्पताल व राणा अस्पताल में कोविड शील्ड की डोज लगाई गई। इसी आधार पर दूसरी डोज दी जाएगी। इनका कहना है..

तीसरे चरण में पहले दिन कम से कम 300 का लक्ष्य था। केन्द्र पर जितने भी बुजुर्ग-बीमार पहुंचे। सभी का रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण किया गया।

- डा. सुष्पेन्द्र कुमार, एसीएमओ

chat bot
आपका साथी