रोजगार सृजन के लिए 35 फीसदी अनुदान पर लें ऋण: अंजान

उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष गोपाल अंजान ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि हर घर हर हाथ को काम मिले। शिक्षा और तकनीकी ज्ञान के साथ घर-घर में छोटे-छोटे उद्योग विकसित किए जा सकते हैं ऐसे लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने और आर्थिक उन्नति के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Dec 2020 06:18 PM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 06:18 PM (IST)
रोजगार सृजन के लिए 35 फीसदी अनुदान पर लें ऋण: अंजान
रोजगार सृजन के लिए 35 फीसदी अनुदान पर लें ऋण: अंजान

बिजनौर जेएनएन। उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष गोपाल अंजान ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि हर घर, हर हाथ को काम मिले। शिक्षा और तकनीकी ज्ञान के साथ घर-घर में छोटे-छोटे उद्योग विकसित किए जा सकते हैं, ऐसे लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने और आर्थिक उन्नति के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है।

उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मंडलीय ग्रामोद्योग प्रशिक्षण संस्थान अकबरपुर चौगांवा पर औद्योगिक सिलाई मशीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि गोपाल अंजान ने फीता काटकर किया। उन्होंने कहा कि गांधीजी ने कहा था कि ग्रामोद्योग होगा, तो हम शहरों की तरफ नहीं भागेंगे। कपड़ा आज हर किसी की जरूरत है। ग्रामोद्योग योजना के अंतर्गत तीन मंडलों के 14 जनपदों के लिए औद्योगिक सिलाई मशीन का प्रशिक्षण शुरू किया जाना ग्रामोद्योग की नींव को और भी मजबूत बनाएगा। उन्होंने प्रशिक्षण पाने पहुंचीं महिलाओं को इस क्षेत्र में आगे बढ़कर न केवल स्वयं को बल्कि संपर्क में आने वाली अन्य महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने की सलाह दी। बताया कि सरकार रोजगार सृजन के लिए 35 फीसद अनुदान के साथ तीन वर्ष तक ब्याज रहित ऋण उपलब्ध करा रही है। मंडलीय ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य सोमप्रकाश ने बताया कि पहले शिविर में जनपद बिजनौर की 25 महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। इसके बाद अगले चरणों में जनपद मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, गाजियाबाद, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, गौतमबुद्ध नगर जनपदों की महिलाओं को भी प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। मीनू अग्रवाल के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में सिलाई की मास्टर ट्रेनर रूपिदर, माटी कला के मास्टर ट्रेनर दीपक कुमार, कमल प्रजापति, भाजपा कार्यकर्ता आशु अग्रवाल, नमन गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी