विज्ञान व कला प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बिजनौरजेएनएन। सेंटमेरी स्कूल बिजनौर में शनिवार को प्राइमरी स्कूल कैंपस में आयोजित विज्ञान व कला प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा दिखाई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 10:52 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 10:52 PM (IST)
विज्ञान व कला प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा
विज्ञान व कला प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

विज्ञान व कला प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बिजनौर,जेएनएन। सेंटमेरी स्कूल बिजनौर में शनिवार को प्राइमरी स्कूल कैंपस में आयोजित विज्ञान व कला प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा दिखाई। मुख्य अतिथि डीएम रामाकांत पाण्डेय ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित किया और समय की अहमियत बताई और कहा किताबों के आगे सर झुकाओं वरना दुनिया के आगे झुकाना पड़ेगा। आलस्य बुरा है और जो सोया वो खोया का उदाहरण भी प्रस्तुत किया। उन्होंने सभी मॉडलों को बड़े ध्यान से देखा और साथ ही छात्रों के कठिन परिश्रम और उनके मॉडल व कला के प्रति निष्ठा की सराहना की।

प्रदर्शनी में विज्ञान, कंप्यूटर, गणित, कला, हिदी, सामजिक विज्ञान आदि से विभिन्न तरह के 150 से अधिक मॉडलों को रखा गया। प्रदर्शनी में नृत्य, संगीत एवं नुक्कड़ नाटक ने प्रदर्शनी की शोभा बढ़ा दी। जिनमें द्रोण, चंद्रयान, मिशन मंगल, रोबोट, ले•ार सेक्युरिटी आदि मुख्य आकर्षण के केन्द्र रहे। इसके अतिरिक्त प्लास्टिक मॉन्स्टर, डस्टबिन, लाई-फाई प्रोजेक्ट, प्यथागोरस, सेंसर कार, बैंक सिक्युरिटी एंड रेलवे स्टेशन समेत अन्य ने वाहवाही लूटी। प्रदर्शनी में निर्णयाक मंडल के रूप में डा. सीमा विश्वास, प्रधानाचार्या एमईपीएस, जेबा, एचओडी ऑफ कंप्यूटर एमईपीएस, डा. एसके अग्रवाल इंग्लिश डिपार्टमेंट वर्धमान कॉलेज, डा. अल्का साहू सोशललोजी डिपार्टमेंट वर्धमान कॉलेज रहे। कंप्यूटर सीनियर में जेस्टर कंट्रोल, जूनियर में पेंट विडो और सुपर कंप्यूटर, कॉमर्स में जीएसटी, बॉयोलोजी में वाटर ऑबजर्व रोड, फिजिक्स में एक्सीडेंट प्रवेंशन, सोलर हाऊस, रडार और ड्रोन, केमेस्ट्री में वॉटर साइकल और प्राइमरी साइंस में प्लास्टिक मॉन्स्टर, मैथ सीनियर में मेनसुरेशन और वैल्यू ऑफ पाइ, मैथ प्राइमरी में थ्रीडी शेप और लाईन एंगल, इंग्लिश प्राइमरी में जेम्स ऑफ इंडियन लिटरेचर, हिदी सीनियर में मध्य कालीन शिक्षा और प्राइमरी में व्याकरण, सोशल स्टडी सीनियर में वैदिक एज एवं प्राइमरी मे स्मार्ट सिटी, आर्ट क्राफ्ट सीनियर में न्यू•ा पेपर रॉलिग और सीनियर में पेंटिग ने प्रदर्शनी में प्रथम स्थान प्राप्त किया। विद्यालय प्रबंधक डा. फादर मैथ्यू जॉन स्कूल ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से छात्रों में रचनात्मक शैली के विकास के साथ-साथ बौद्धिक विकास होगा। आयोजन से छात्रों में विज्ञान एवं कला के प्रति रुचि बढ़ती है। इसका उद्देश्य नए-नए खोजों के प्रति उत्साह बढ़ाते हुए जागरूक करना है। प्रधानाचार्या सिस्टर रिसी, उप-प्रधानाचार्या सिस्टर प्रसन्ना, सिस्टर सांतना, सिस्टर हर्षिता ने छात्रों एवं शिक्षकों के योगदान की सराहना की। प्रदर्शनी के आयोजन में कार्डिनेटर आशीष राणा सहित डीना भाटिया, अल्पना, अल्का, रवि, वंदना, शालीनि, ममता, स्मृति, कमलनी, इशरत, यतिन, एकता, पारुल, आदित्य सहित आदि सभी का योगदान प्रमुख रहा।

-------------------

chat bot
आपका साथी