सेंबल के पेड़ ने बिगाड़ी रेल ट्रैक की सूरत

रेलवे यार्ड की वाशिग लाइन क्षेत्र में खड़े सेंबल के विशालकाय पेड़ की जड़ों ने रेल ट्रैक को प्रभावित कर दिया है। रेल ट्रैक के नीचे पेड़ की जड़े फैलने से रेल लाइन का करीब 20 मीटर हिस्सा कमान की तरह जमीन से चार इंच तक ऊपर की ओर मुड़ गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 06:03 AM (IST)
सेंबल के पेड़ ने बिगाड़ी रेल ट्रैक की सूरत
सेंबल के पेड़ ने बिगाड़ी रेल ट्रैक की सूरत

बिजनौर, जेएनएन। रेलवे यार्ड की वाशिग लाइन क्षेत्र में खड़े सेंबल के विशालकाय पेड़ की जड़ों ने रेल ट्रैक को प्रभावित कर दिया है। रेल ट्रैक के नीचे पेड़ की जड़े फैलने से रेल लाइन का करीब 20 मीटर हिस्सा कमान की तरह जमीन से चार इंच तक ऊपर की ओर मुड़ गया। रेलवे निर्माण खंड ने ट्रैक सुधारने का काम शुरू कराया, लेकिन रेलवे एसएनटी विभाग की आपत्ति पर कार्य नहीं किया जा सका।

नजीबाबाद रेलवे स्टेशन की वाशिग लाइन और लाइन 12 के बीच काफी पुराना एवं विशालकाय सेंबल का पेड़ है। इस पेड़ की जड़े रेलवे ट्रैक के नीचे फैल चुकी हैं। इसका पता रेलकर्मियों को तब चला, जब रेल लाइन जमीन को छोड़ते हुए कमान की शक्ल में करीब चार इंच तक ऊपर की ओर उभर गई। पहले तो यह स्थिति रेलकर्मियों के लिए कौतुहल बनी रही। छानबीन करने पर ट्रैक के बीच सेंबल के पेड़ की काफी मोटी जड़ मिलने पर रेलवे अधिकारियों को पता लगा कि पेड़ की जड़ें ट्रैक के नीचे फैलने से ट्रैक में तकनीकी खामी आई है।

मंगलवार दोपहर रेलवे स्टेशन अधीक्षक जयपाल सिंह, सेक्शन इंजीनियर रेलपथ केएल वर्मा के निर्देशन में रेलवे निर्माण खंड की टीम रेल ट्रैक के जीर्णोद्धार के लिए पहुंची। सभी तकनीकी मानकों को जांचते-परखते हुए जेसीबी मंगवा ली गई। इस बीच रेलवे एसएनटी विभाग के एसएसई ओमवीर सिंह ने क्षेत्र में इलेक्ट्रिक एवं सिग्नल लाइन होने की बात कहते हुए कार्य के दौरान लाइन कटने की बात कहते हुए ब्लॉक की आवश्यकता बताई।

स्टेशन अधीक्षक ने तीन घंटे ब्लॉक पर संशय व्यक्त किया। गंगा स्नान पर्व पर ट्रेनों का संचालन प्रभावित नहीं हो, इसके लिए ब्लॉक नहीं लिया गया। जिस कारण मंगलवार को ट्रैक के जीर्णोद्धार का काम नहीं हो सका। पीडब्लूआई केएल वर्मा ने बताया कि स्थिति से मंडलीय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। गाइड लाइन मिलने पर कार्य किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी