भक्तों की पवित्र भावना और श्रद्धा से मूर्तियां बनती हैं भगवान- दीपक

गायत्री शक्तिपीठ के साधकों ने मंत्रोच्चारण के बीच आदर्शनगर शिवमंदिर में मूर्तियों की स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा की। श्रद्धालुओं ने श्रीराधा-कृष्ण की मूर्तियों का श्रृंगार किया। आरती उतारकर प्रसाद वितरित किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 10:45 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 10:45 PM (IST)
भक्तों की पवित्र भावना और श्रद्धा से मूर्तियां बनती हैं भगवान- दीपक
भक्तों की पवित्र भावना और श्रद्धा से मूर्तियां बनती हैं भगवान- दीपक

बिजनौर, जेएनएन। गायत्री शक्तिपीठ के साधकों ने मंत्रोच्चारण के बीच आदर्शनगर शिवमंदिर में मूर्तियों की स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा की। श्रद्धालुओं ने श्रीराधा-कृष्ण की मूर्तियों का श्रृंगार किया। आरती उतारकर प्रसाद वितरित किया। डा. दीपक कुमार ने कहा कि भक्तों की पवित्र भावना व श्रद्धा मूर्तियों को भगवान बनातीं है।

आदर्शनगर शिव मंदिर पर गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक डा. दीपक कुमार के निर्देशन में गायत्री साधकों ने मंत्रोच्चारण के साथ श्री राधा-कृष्ण की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान किया। मूर्तियों को भस्म, मिट्टी, गोमल, गोमूत्र, दूध, दही, घी, शहद एवं गंगाजल आदि पदार्थो से स्नान कराया। वेदिका पूजन के साथ मूर्तियों में प्राण प्रतिष्ठा की गई। डा. दीपक कुमार ने कहा कि भक्तों की पवित्र भावना व श्रद्धा मूर्तियों को भगवान बनाती हैं। तन और मन को पवित्र रखने के साथ भावनाओं को भी पवित्र रखने वाले मनुष्य से भगवान प्रसन्न होते हैं।

कोरोना काल में वातावरण को शुद्ध रखना बेहद जरूरी है। साफ-स्वच्छ परिवेश में रोगों के फैलने की बहुत कम संभावनाएं होती है। कोरोना संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है। नागरिकों को संयम एवं सतर्कता के साथ कोरोना से जंग जीतनी है तो कोविड-19 से बचाव की गाइडलाइन पर अमल करना जरूरी है।

उन्होंने श्रद्धालुओं से शारीरिक दूरी बनाए रखने और मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी। श्रद्धालुओं ने श्री राधा-कृष्ण का श्रृंगार कर आरती उतारी और प्रसाद वितरित किया। मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में सीमा गुप्ता, नेहा गुप्ता, हेमलता व अजय गुप्ता ने मुख्य पूजन कराया। इस अवसर पर सरला शर्मा, कामेश शर्मा, अंकुर, अनुपम, हरिओम, सुमन, कविता रानी व अंजू शर्मा श्रद्धालु मौजूद रहे। 27 को हनुमान जयंती पर होंगे कार्यक्रम

हल्दौर: श्री बालाजी कीर्तन मंडल जमनादास धर्मशाला मंदिर में शुक्रवार की रात्रि हुई बैठक में 27 अप्रैल को हनुमान जयंती के मौके पर सूक्ष्म कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में हनुमान जयंती पर शोभा यात्रा न निकाले जाने का निर्णय लिया गया। तय किया गया कि 27 अप्रैल को सुबह नौ बजे यज्ञ में सिर्फ कार्यकारणी के सदस्य भाग लेंगे। साथ ही सायंकाल आरती होगी। कीर्तन मंडल के अध्यक्ष रमेश मुंशी ने श्रृद्धालुओं से आह्वान किया कि वह अपने-अपने घरों में पवनपुत्र हनुमान की पूजा-अर्चना करें। बैठक में सागर सिंह, रमेश मुंशी, सन्दीप दुबे, डा. प्रदीप दुबे, पुनीत शर्मा, रविन्द्र कुमार, रामआसरे, करन सिंह, मास्टर जितेंद्र शर्मा व चंद्रपाल सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी