कैबिनेट मंत्री ने किया गंगा मेले का शुभारंभ

बिजनौरजेएनएन। प्रदेश के पंचायतराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह विधायक सदर सूचि चौधरी विधायक नहटौर ओम कुमार एवं विधायक चांदपुर कमलेश सैनी ने संयुक्त रूप से जिला पंचायत द्वारा आयोजित कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेले का पूजा-अर्चना एवं फीता काटकर उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Nov 2019 11:43 PM (IST) Updated:Sat, 09 Nov 2019 06:24 AM (IST)
कैबिनेट मंत्री ने किया गंगा मेले का शुभारंभ
कैबिनेट मंत्री ने किया गंगा मेले का शुभारंभ

कैबिनेट मंत्री ने किया गंगा मेले का शुभारंभ

बिजनौर,जेएनएन। प्रदेश के पंचायतराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह, विधायक सदर सूचि चौधरी, विधायक नहटौर ओम कुमार एवं विधायक चांदपुर कमलेश सैनी ने संयुक्त रूप से जिला पंचायत द्वारा आयोजित कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेले का पूजा-अर्चना एवं फीता काटकर उद्घाटन किया।

मंत्री ने मां गंगा में दुग्धाभिषेक भी किया। मंत्री ने निर्देश दिया कि मेले में सिगल यूज पालीथिन प्रतिबंधित रहेगी। वहीं मेले में आसमाजिक तत्वों पर निगाह रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए।

शुक्रवार सुबह उद्घाटन के मौके पर कैबिनेट मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि इस मेले में श्रद्धालु उत्साह व उमंग भरे माहौल में अपने बच्चों के मुंडन और मुख्य स्नान से एक दिन पहले अपने बुजुर्गो की याद में दीपदान करते हैं। एएमए को मेले में पालीथिन का प्रयोग पूर्णत: प्रतिबंधित कराने और मेले में प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के आदेश दिए।

विधान परिषद सदस्य जयपाल सिंह व्यस्त ने कहा कि इस मेले को तंबुओं का शहर कहा जाता है। इस मेले में तीन दिन तक लाखों लोग तंबू लगाकर अपने परिवार सहित मां भगीरथी के तट पर कल्पवास करते हैं और कार्तिक पूर्णिमा पर मुख्य स्नान में आस्था की डूबकी लगाते हैं।

सीडीओ कामता प्रसाद ने श्रृद्धालुओं से गंगा की स्वच्छता बनाए रखने के लिए कूड़े को कूड़ेदान में डालने की अपील की। कहा कि मेले में आए श्रद्धालुओं मूलभूत सुविधाएं और मोबाइल टॉयलेट की भी पर्याप्त व्यवस्था रखें, ताकि लोग खुले में शौच ना कर सकें। उन्होंने मेले में शिकायत केन्द्र एवं खोया-पाया केन्द्र स्थापित करने और उसका 24 घंटे संचालन कराने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत अध्यक्ष साकेंद्र प्रताप चौधरी ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेला पौराणिक धार्मिक पर्व है, जो लोगों को गंगा-जमुनी तहजीब की सीख देता है। एसपी संजीव त्यागी ने पुलिस अफसरों को मेले की सुरक्षा व्यवस्था में कोताई नहीं बरतने के निर्देश दिए। एएमए डा. श्याम बहादुर शर्मा के संचालन में हुए कार्यक्रम में सहकारी बैंक के चेयरमैन दिनेश कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव सिसौदिया, राजेंद्र सिंह एड., राममोहन अग्रवाल, ऐश्वर्य उर्फ मौसम चौधरी, सीताराम, पवन कुमार सिंह, डा. राजबीर सिंह, अशोक शास्त्री, आशाराम सैनी, सर्वेश सैनी, रतिराम, रामनारायण सिंह, जोगेंद्र सिंह, राजपाल सिंह प्रधान, अजयपाल सिंह, अवनीश निर्वाल, कृष्णपाल आर्य आदि ने विचार व्यक्त किए।

--------------------------

chat bot
आपका साथी