श्रद्धा के साथ मनाया बैशाखी का पर्व

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कमेटी के तत्वावधान में खालसा जन्मोत्सव समारोह बैशाखी का पर्व श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर गुरुद्वारा साहिब को फूल-मालाओं से सजाया गया। बुधवार को गुरुद्वारा साहिब में आयोजित तीन दिवसीय श्री अखंड पाठ के समापन के उपरांत श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में विशेष कीर्तन दरबार सजाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 11:39 PM (IST)
श्रद्धा के साथ मनाया बैशाखी का पर्व
श्रद्धा के साथ मनाया बैशाखी का पर्व

जेएनएन, बिजनौर। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कमेटी के तत्वावधान में खालसा जन्मोत्सव समारोह बैशाखी का पर्व श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर गुरुद्वारा साहिब को फूल-मालाओं से सजाया गया। बुधवार को गुरुद्वारा साहिब में आयोजित तीन दिवसीय श्री अखंड पाठ के समापन के उपरांत श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में विशेष कीर्तन दरबार सजाया गया। जिसका शुभारंभ हजूरी रागी भाई अरवेंद्र सिंह द्वारा गुरुवाणी कीर्तन से किया गया।

पटियाला से पधारे पंथ के विद्वान रागी भाई इंद्रजीत सिंह ने खालसा साजना के इतिहास पर प्रकाश डाला। वहीं, वाह वाह गोविद आपे गुरु चेला गुरुवाणी कीर्तन से संगत को निहाल किया। पंथ के प्रवक्ता हरभजन सिंह अमन ने संगत को कोरोना वायरस से बचाव के लिए कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए घरों मे रहकर गुरु की वाणी से जुड़ने का संदेश दिया। इस मौके पर कमेटी के प्रधान राजेंद्र सिंह प्रिस द्वारा हजूरी रागी अरवेंद्र सिंह, पटियाला के रागी जत्थे के अलावा थाना प्रभारी निरीक्षक रविद्र कुमार वर्मा, निरीक्षक अपराध हरिनाथ सिंह, संघ के जिला प्रचारक रामपाल सिंह, धर्मवीर सिंह, सचिन देव,नवीन कुमार, अशोक चौधरी, अंकित जोशी के अलावा गुरुघर के सेवकों को सरोपा देकर सम्मानित किया गया। संचालन डा. प्रेम सिंह राठौर ने किया।

सिख दस्तार दिवस के साथ बैशाखी पर्व का समापन

धामपुर गुरुद्वारा श्री गुरू सिंह सभा में चल रहे तीन दिवसीय बैशाखी का पर्व का समापन सिख दस्तार दिवस के रूप में मनाते हुए किया गया। इस मौके पर पटियाला से पधारे भाई इंद्रजीत सिंह खालसा के रागी जत्थे ने गुरुवाणी के अमोलक कीर्तन से संगत को निहाल किया। दस्तार दिवस कार्यक्रम में 50 से अधिक बच्चों ने दस्तार सजाकर सहभागिता की।

गुरूद्वारा के दीवान हाल में आयोजित कार्यक्रम में गुरू घर के सेवक सरदार महेंद्रपाल सिंह सेठी एवं गुरुघर की सेविका बीबी मनजीत कौर सेठी के परिवार की ओर से चल रहे गुरू ग्रंथ साहिब के तीन दिवसीय अखंड पाठ को पूर्ण किया गया। वजीर ज्ञानी रघुवीर सिंह ने अपने सहयोगियों सुरजीत सिंह चावला व हरपाल सिंह चावला के सहयोग से गुरुवाणी कीर्तन एवं विचारों द्वारा संगत को लाभांवित किया। बदायूं के गुरूवाणी प्रचारक ज्ञानी जितेंद्रपाल सिंह खालसा ने गुरमुख परिवारों से अपने बच्चों को अमृत पान कराकर खालसा स्वरूप दिलाने का आह्वान किया।

गुरूद्वारा की प्रबंध समिति के अध्यक्ष सरदार सतवंत सिंह सलूजा एवं सचिव अमर जीत सिंह सिडाना ने अतिथियों को सम्मानित किया। भाजपा की क्षेत्रीय मंत्री हरजिद्र कौर को शाल ओढ़ाकर एवं सरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर गुरमुख परिवारों के लगभग 50 से अधिक बच्चों ने सुंदर तरीके से दस्तार सजाकर सहभागिता की। कार्यक्रम में प्रीतम सिंह चावला, गुरदीप सिंह, जसप्रीत सिंह राकी के परिवार की ओर से लंगर छकाया गया।

chat bot
आपका साथी