कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी

जेएनएन बिजनौर। कोरोना की चेन टूटने का नाम नहीं ले रही। बावजूद इसके कोरोना की वैक्सीन अ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 06:32 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 06:32 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना की चेन टूटने का नाम नहीं ले रही। बावजूद इसके कोरोना की वैक्सीन आने की संभावना के चलते लोगों ने लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है। यहीं कारण है कि कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। लोगों की लापरवाही का नतीजा ही है कि अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है।

जिले में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले में अब तक गुरुवार तक 4352 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 4170 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। अब तक 66 लोगों की मौत भी हो चुकी है। अभी तक कोरोना की वैक्सीन अथवा कोई दवा भी उपलब्ध नहीं है। इसके बाद भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं। लोग यदि शासन के निर्देशों का पालन करें तो जल्द ही कोरोना की चेन को तोड़ा जा सकता है। वरिष्ठ फिजिशियन डा. राहुल विश्नोई का कहना है कि शासन के निर्देशों का पालन करने से काफी हद तक कोरोना से बचा जा सकता है। घर से निकलते समय मास्क का प्रयोग अवश्य करें। भीड़ का हिस्सा न बनें। लोगों से बात करने के दौरान कम से कम दो मीटर की दूरी रखें। हाथों को बार-बार साबुन अथवा सैनिटाइजर से साफ करते रहे। वृद्ध एवं बच्चों को घर में भी मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें। विटामिन ए व सी का प्रयोग करें। नीबू, संतरा, मौसमी, लहसुन, अनानास का प्रयोग करें। सात से आठ घंटे की नींद लें।

योग्य चिकित्सक से ले सलाह

गले में खुजली, सूखा गला होने, सूखी खांसी होने, तेज बुखार होने, सांस लेने में परेशानी होने,गंध व स्वाद एवं सुनने में परेशानी होने पर नींबू के साथ गर्म पानी लें। साथ ही जितनी जल्दी हो योग्य चिकित्सक से सलाह लें। आवश्यकता पड़ने पर कोरोना की जांच अवश्य कराएं।

chat bot
आपका साथी