अवैध खनन की मिंट्टी से भवन के भराव की पुष्टि

धामपुर (बिजनौर): शिखर शिशु सदन सीनियर सेकेंड्री स्कूल के नए भवन का भराव अवैध खनन की मिट्टी से किए जा

By Edited By: Publish:Sun, 26 Apr 2015 10:57 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2015 10:57 PM (IST)
अवैध खनन की मिंट्टी से भवन के भराव की पुष्टि

धामपुर (बिजनौर): शिखर शिशु सदन सीनियर सेकेंड्री स्कूल के नए भवन का भराव अवैध खनन की मिट्टी से किए जाने की पुष्टि तहसील प्रशासन ने कर दी है। शनिवार को दैनिक जागरण के अंक में इस बाबत समाचार प्रकाशन के बाद तहसील प्रशासन के आला अधिकारियों तक में हड़कंप मच गया। आनन-फानन जांच करने पहुंचे राजस्व अधिकारियों ने मौके पर पूरी पड़ताल की। विद्यालय प्रबंधन की ओर से खनन की स्वीकृति लिए जाने से जुड़ा कोई साक्ष्य नहीं दिखाया जा सका। तहसील प्रशासन ने विद्यालय प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई के लिए आला अधिकारियों को रिपोर्ट प्रेषित कर दी है।

धामपुर-नहटौर मार्ग पर शिखर शिशु सदन सीनियर सेकेंड्री स्कूल के नए भवन का निर्माण चल रहा है। महीनों से चल रहे निर्माण कार्य के बीच यहां अवैध खनन कर लाई जा रही मिट्टी से भराव किया जा रहा था। पूरा मामला संज्ञान में होने के बावजूद अफसर कार्रवाई से बच रहे थे। दैनिक जागरण ने मामले को शनिवार के अंक में प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया। समाचार प्रकाशन के साथ ही तहसील प्रशासन के आला अधिकारियों तक हड़कंप मच गया। आनन-फानन में विभागीय टीम ने शनिवार सुबह मौके पर पहुंचते हुए पूरी पड़ताल की। जांच के दौरान 4000 घन मीटर क्षेत्रफल में अवैध खनन की मिट्टी से भराव किए जाने की पुष्टि हुई। मौजूद विद्यालय प्रबंधन से जुड़े लोग खनन के लिए ली गई अनुमति से जुड़ा कोई साक्ष्य नहीं दिखा सके। तहसील प्रशासन ने अवैध खनन की पुष्टि होने के बाद कार्रवाई के लिए रिपोर्ट बनाकर“ उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दी है।

इंसेट-

बड़ी कार्रवाई की तैयारी में अफसर

सूत्रों की मानें तो अवैध खनन के फेर में फंसे विद्यालय प्रबंधन पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है। खनन की रॉयल्टी लगभग 40 हजार व इसकी 10 से 25 गुना जुर्माना राशि का भुगतान विद्यालय प्रबंधन को करना पड़ सकता है। खुद अफसर विद्यालय प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में हैं।

chat bot
आपका साथी