राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

युवा शक्ति किसी भी देश व राष्ट्र की सबसे बड़ी शक्ति होती है। इस लिहाज से राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 09:26 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 09:26 PM (IST)
राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण
राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : युवा शक्ति किसी भी देश व राष्ट्र की सबसे बड़ी शक्ति होती है। इस लिहाज से राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में चलाए जा रहे राष्ट्रीय युवा सप्ताह का शनिवार को काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि प्राचार्य डा. पीएन डोंगरे ने यह बातें कहीं। उन्होंने युवाओं को समाज व देश के प्रति अपनी को ईमानदारी के साथ निभाने पर जोर दिया।

महाविद्यालय के प्रोफेसर डा. कमाल अहमद सिद्दीकी, डा. रोशन प्रसाद व डा.राजन ने स्वामी विवेकानंद के कृतित्व व व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। कहा कि स्वामी जी ने युवा शक्ति को राष्ट्रीय पटल पर अंकित कर दिया। बताया कि वह कहा करते थे कि उठो, जागो और आगे बढ़ो जब तक मंजिल प्राप्त न हो जाय। युवाओं को उनके आदर्शों से प्रेरणा लेनी चाहिए। भाजयुमो जिलाध्यक्ष अखंड प्रताप ¨सह ने कहा कि राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन पूरे देश में हो रहा है। जहां युवा वर्ग विभिन्न विषयों पर अपना संदेश जनता तक पहुंचा सकते हैं। डा. रश्मि ¨सह, डा. सुमन गुप्ता, पूर्व प्राचार्य डा. केएस उपाध्याय आदि ने युवा सप्ताह के आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। जिला युवा समन्वयक समर बहादुर ¨सह, उदयभान ¨सह, सुरेश कुमार मौर्य आदि ने भी युवा केंद्र की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। इस मौके पर बड़ी संख्या में युवा थे।

chat bot
आपका साथी