बोआई शुरू, उद्यान विभाग के आलू का हो रहा इंतजार

- लेटलतीफी - अनुदान पर किसानों को 100 क्विटल बीज आलू बीज वितरण का तय है लक्ष्य - उद्यान विभाग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:03 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:03 PM (IST)
बोआई शुरू, उद्यान विभाग के आलू का हो रहा इंतजार
बोआई शुरू, उद्यान विभाग के आलू का हो रहा इंतजार

- लेटलतीफी

- अनुदान पर किसानों को 100 क्विटल बीज आलू बीज वितरण का तय है लक्ष्य

- उद्यान विभाग से बीज क्रय कर बोआई करने वाले किसानों में दिख रही है निराशा

---------

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : आलू की बोआई का माकूल समय चल रहा है। किसान बोआई की तैयारी में जुट चुके हैं। तो कहीं-कहीं बोआई का कार्य शुरू भी हो चुका है। इसके बाद भी उद्यान विभाग की ओर से किसानों को अनुदान पर वितरित होने वाले बीज का इंतजार हो रहा है। लेटलतीफी के चलते अभी तक बीज की आमद नहीं हो सकी है। ऐसे में उद्यान विभाग से बीज क्रय कर लगाने की मंशा पाले किसानों में जहां निराशा उत्पन्न हो रही है तो उन्हें खुले बाजार से बीज क्रय करने को विवश होना पड़ रहा है। आलू की बोआई करने में लगे किसानों को राहत देने को लेकर बीज उद्यान विभाग की ओर से 100 क्विटल उन्नतशील बीज वितरण का लक्ष्य तय किया गया है। किसानों से आवेदन भी लिया जा चुका है लेकिन बीज अभी तक नहीं आ सका है।

-------

कितना तय है आलू बीज का मूल्य व अनुदान

- आलू बीज का प्रति क्विटल 3380 रुपये मूल्य तय किया गया है। इसमें रजिस्ट्रेशन कराकर आलू क्रय करने वाले किसानों को 1000 रुपये अनुदान दिया जाएगा। यानी करीब 2200 रुपये क्विटल बीज हासिल होगा। प्रथम आवक, प्रथम पावक के आधार पर किसानों का चयन किया जाएगा। हालांकि खुले बाजार में आलू बीज 11 से 12 सौ रुपये क्विटल ही बिक रहा है, लेकिन विभाग की ओर से मिलने वाले बीज की विश्वसनीयता को देखते हुए किसान महंगा होने पर भी इसे लगाना चाहते हैं। इससे लागत भले ही कुछ ज्यादा आएगी लेकिन पौधे बेहतर होंगे और उपज बढ़ेगी।

--------

- शासन से 100 क्विटल आलू बीज वितरण का लक्ष्य दिया गया है। आलू लाने के लिए गाड़ी भेजी गई है। जल्द ही आलू बीज आ जाएगा। आते ही वितरण शुरू किया जाएगा।-- सुनील कुमार तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी, भदोही।

chat bot
आपका साथी