सीधे आवेदन पर मिलेगा इज्जत घर

जासं ज्ञानपुर (भदोही) अनुदान की धनराशि से बनने वाले स्वच्छ शौचालयों से वंचित रह गए पात्र परि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 May 2022 04:14 PM (IST) Updated:Wed, 25 May 2022 10:50 PM (IST)
सीधे आवेदन पर मिलेगा इज्जत घर
सीधे आवेदन पर मिलेगा इज्जत घर

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : अनुदान की धनराशि से बनने वाले स्वच्छ शौचालयों से वंचित रह गए पात्र परिवारों को शौचालय के लिए प्रधान व सेक्रेटरी (सचिव) के कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। शुरू हो चुके स्वच्छ भारत मिशन फेज-टू में उन परिवारों को सीधे शौचालय की सुविधा दी जाएगी, जो किसी कारणवश वंचित हैं। वह स्वयं आनलाइन आवेदन कर लाभ हासिल कर सकेंगे। आवेदन करने पर अफसर खुद पहुंचकर आवेदक की पात्रता की जांच करेंगे। और शौचालय का लाभ दिया जाएगा।

स्वच्छ रहें, स्वस्थ रहें, बहू बेटियां दूर न जाएं, शौचालय घर में बनवाएं आदि नारों के साथ चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 12 हजार रुपये का अनुदान देकर शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन फेज-एक में ग्राम सभा की ओर से लाभार्थियों की सूची बनाकर विभाग को सौंपी जाती थी। जिस पर उन्हें लाभान्वित किया जाता था। ऐसे में ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव अपने खास लोगों को ही लाभ देते थे। फलस्वरूप तमाम पात्र परिवार शौचालय के लाभ से वंचित रह गए। वह बार-बार प्रधान व सचिव के पास चक्कर लगाते रह गए लेकिन लाभ नहीं मिल सका। वह आज भी खुले में शौच के लिए जाने को विवश हैं। हालांकि ऐसे पात्र परिवारों को लाभान्वित करने को अब स्वच्छ भारत मिशन फेज टू में सिर्फ आनलाइन आवेदन करना होगा। विभाग की टीम पहुंचकर जांच करेगी। सत्यापन के साथ ही खाता नंबर ले लिया जाएगा। पात्र मिलने पर शौचालय निर्माण के लिए मिलने वाली 12 हजार रुपये की अनुदान राशि में खाते में दे दी जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक सरोज पांडेय ने बताया कि शौचालय से वंचित परिवार आवेदन कर सकते हैं।

एसबीएम जी पोर्टल पर होंगे आवेदन

शौचालय के लिए आनलाइन आवेदन एसबीएम जी (स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण) के पोर्टल पर होंगे। जैसे ही आप अपना आवेदन रजिस्टर्ड करेंगे आपको लागिन आइडी और पासवर्ड मिल जाएगा। इसी आइडी के अंदर आपको, अपने आवेदन की सफलता व असफलता की जानकारी मिलेगी।

chat bot
आपका साथी