बिना मुखिया चल रहे स्कूल, कैसे आए गुणवत्ता

प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने व बच्चों को सुविधा देने के लिए नि:शुल्क यूनिफार्म, बैग, किताबों सहित मध्याह्न भोजन आदि दिया जा रहा है। इसके साथ ही शिक्षण व्यवस्था को मजबूत करने के लिए शिक्षकों को समय-समय पर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। बावजूद इसके बगैर प्रधानाध्यापक के चल रहे करीब दो सौ विद्यालयों में शिक्षण कार्य में बाधा खड़ी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Sep 2018 03:57 PM (IST) Updated:Mon, 10 Sep 2018 03:57 PM (IST)
बिना मुखिया चल रहे स्कूल, कैसे आए गुणवत्ता
बिना मुखिया चल रहे स्कूल, कैसे आए गुणवत्ता

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने व बच्चों को सुविधा देने के लिए नि:शुल्क यूनिफार्म, बैग, किताबों सहित मध्याह्न भोजन आदि दिया जा रहा है। इसके साथ ही शिक्षण व्यवस्था को मजबूत करने के लिए शिक्षकों को समय-समय पर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। बावजूद इसके बगैर प्रधानाध्यापक के चल रहे करीब दो सौ विद्यालयों में शिक्षण कार्य में बाधा खड़ी हो रही है।

प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था को सुचारू करने के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने व अधिकाधिक बच्चों का विद्यालय में नामांकन सुनिश्चित हो इसे लेकर शासन -प्रशासन काफी गंभीर है। बच्चों की शिक्षा में किसी तरह की रुकावट न आने पाए नि:शुल्क पुस्तकें, यूनिफार्म, बैग से लेकर दोपहर भोजन तक की व्यवस्था की गई है। बावजूद इसके जिले में स्थित 365 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में से दो सौ से अधिक विद्यालय बगैर प्रधानाध्यापक के ही चल रहे हैं। ऐसे में विद्यालयों के संचालन में दिक्कत आ रही है। शिक्षकों का कहना है कि प्रधानाध्यापक न होने से जहां एक ओर जहां विभागीय कार्य प्रभावित होते हैं तो विद्यालय की अनुशासन व्यवस्था को बनाए रखने में भी दिक्कत आती रहती है। वैसे इस संबंध में पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ ने शिक्षकों का पदोन्नति कर प्रधानाध्यापकों के रिक्त पदों को भरने की मांग उठाई है।

-------

- प्रधानाध्यापक विहीन चल रहे पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के संचालन में दिक्कत आ रही है। इसके बाद भी पदोन्नति कर रिक्त पदों को नहीं भरा जा सकता है। पदोन्नति हो जाने से जहां शिक्षकों को लाभ मिलेगा तो वहीं प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों से विद्यालय संचालन में आ रही समस्या का भी समाधान हो जाएगा। बावजूद इसके पदोन्नति नहीं किया जा रहा है। जिससे शिक्षकों का हित भी प्रभावित हो रहा है।

- अखिलेश कुमार यादव - अध्यक्ष, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ

chat bot
आपका साथी