वीवीपैट देगा मतदाताओं के वोट की गारंटी

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को लेकर जगह-जगह वीवीपैट की जानकारी दी जा रही है। इसको लेकर प्रत्येक तहसीलों में आयोजित कार्यक्रमों में बूथ लेवल अफसरों के बीच प्रदर्शन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 06:42 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 06:42 PM (IST)
वीवीपैट देगा मतदाताओं के वोट की गारंटी
वीवीपैट देगा मतदाताओं के वोट की गारंटी

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को लेकर जगह-जगह वीवीपैट की जानकारी दी जा रही है। इसको लेकर प्रत्येक तहसीलों में आयोजित कार्यक्रमों में बूथ लेवल अफसरों के बीच प्रदर्शन किया गया। विकास खंड ज्ञानपुर स्थित सभाकक्ष में तहसीलदार सुनील कुमार और मास्टर ट्रेनर राकेश ¨सह ने वीवी पैट मशीन की बारिकियां बताई।

विकास खंड ज्ञानपुर स्थित सभागार में सहायक प्रशिक्षण प्रभारी राकेश ¨सह ने कहा कि वीवीपैट मतदाताओं को उसके द्वारा दिए गए वोट की गारंटी देगा कि वह किस प्रत्याशी के समर्थन में वोट दिया है। इससे मतदाताओं को जेहन में उठ रहे सवालों पर विराम लग जाएगा। उन्होंने कहा कि वोटर वेरीफाएबल पेपर आडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था के तहत मतदान करने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। तहसीलदार सुनील कुमार ने बताया कि वीवीपैट एक मतदाता मत प्रणाली का उपयोग करते हुए मतदाताओं को फीडबैक देने का एक तरीका है। यह मतदान मशीनों के लिए एक स्वतंत्र सत्यापन प्रणाली के रूप में लक्षित है, जिससे मतदाताओं को यह सत्यापित करने के लिए अनुमति दी जाती है कि उनका वोट सही ढंग से डाला गया। इसके उपयोग से धोखाधड़ी और खराबी का पता लग जाता है। इस मौके पर बूथ लेवल अफसरों के अलावा अन्य कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी