प्रमुख ट्रेनों का मार्ग बदलने से यात्री परेशान

प्रयाग व फाफामऊ के बीच चल रहे निर्माण कार्य के चलते उक्त रेल मार्ग की प्रमुख ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित कर चलाने से यात्रियों के सामने गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। विडंबना तो यह है कि इस संबंध में विभाग द्वारा पूर्व सूचना भी नहीं दी जाती। गत नौ, 13 तथा 19 सितंबर को जहां ट्रेनों को दूसरे मार्ग से चलाया गया था तो आगामी 24 सितंबर को भी मार्ग परिवर्तन के संकेत मिले हैं। इसे लेकर यात्रियों की ¨चता बढ़ गई है। लोगों का कहना है कि बार बार मार्ग परिवर्तन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 05:39 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 10:21 PM (IST)
प्रमुख ट्रेनों का मार्ग बदलने से यात्री परेशान
प्रमुख ट्रेनों का मार्ग बदलने से यात्री परेशान

जागरण संवाददाता, भदोही : प्रयाग व फाफामऊ के बीच चल रहे निर्माण कार्य के चलते उक्त रेल मार्ग की प्रमुख ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित कर चलाने से यात्रियों के सामने गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। विडंबना तो यह है कि इस संबंध में विभाग द्वारा पूर्व सूचना भी नहीं दी जाती। गत नौ, 13 तथा 19 सितंबर को जहां ट्रेनों को दूसरे मार्ग से चलाया गया था तो आगामी 24 सितंबर को भी मार्ग परिवर्तन के संकेत मिले हैं। इसे लेकर यात्रियों की ¨चता बढ़ गई है। लोगों का कहना है कि बार बार मार्ग परिवर्तन होने से उनकी दिक्कत तो बढ़ती ही है आर्थिक चपत भी लगती है।

प्रयाग व फाफामऊ रेलवे स्टेशनों के मध्य चल रहे निर्माण कार्य के मद्देनजर उक्त मार्ग से वाराणसी के बीच चलने वाली अप-डाउन बुंदेलखंड एक्सप्रेस, अप-डाउन गोरखपुर एक्सप्रेस, अप-डाउन सारनाथ एक्सप्रेस को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है। गत नौ, 13 तथा 19 सितंबर को उक्त गाड़ियां परिवर्तित मार्ग से चलाई गईं थीं। 24 व 27 सितंबर तथा आगामी सात अक्टूबर को भी रेल मार्ग प्रभावित रहने की संभावना है। बार-बार प्रमुख गाड़ियों के मार्ग परिवर्तन से यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। बताते चलें कि ग्वालियर से वाराणसी से बीच चलने वाली डाउन बुंदेलखंड एक्सप्रेस से बड़ी संख्या में लोग वाराणसी जाते हैं। स्टेशन पहुंचने के बाद लोगों को पता चलता है कि उक्त ट्रेन आज इधर से नहीं आएगी। इसके अलावा मुंबई से गोरखपुर के बीच चलने वाली गोरखपुर एक्सप्रेस, दुर्ग से छपरा तक चलने वाली सारनाथ एक्सप्रेस के बड़ी संख्या में यात्री स्थानीय स्टेशन से यात्रा करते हैं। रेलमार्ग की तीन प्रमुख गाड़ियों का परिचालन बार बार प्रभावित होने से यात्रियों की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही टिकट वापसी से लेकर स्टेशन तक पहुंचकर वापस लौटने पर किराए आदि के रूप में उन्हें आर्थिक चपत भी लगती है।

--------

- 24 व 27 सितंबर तथा सात अक्टूबर को भी उक्त मार्ग से ट्रेनों का परिचालन ठप रहेगा। हालांकि राहत की बात यह है कि वाराणसी से मुंबई के बीच चलने वाली कामायनी एक्सप्रेस को प्रभावित नहीं किया जा रहा है। विभागीय कार्य के चलते उक्त समस्या आ रही है। हालांकि प्रयास किया जा रहा है कि सभी ट्रेनों का परिचालन न प्रभावित हो।

- कोमल ¨सह, स्टेशन अधीक्षक भदोही।

chat bot
आपका साथी