प्याज ने निकाले महंगाई के आंसू

प्याज की कीमतों में अचानक आए भारी उछाल से गृहणियों की चिता बढ़ गई है। एक सप्ताह पूर्व 22 से 25 रुपये किलो बिकने वाला प्याज गुरुवार को 50 रुपये पहुंच गया। आढ़तियों की माने तो आने वाले दिनों में कीमतों में और वृद्धि होगी। आने वाले संकट से अनजान लोगों पर भले ही कोई फर्क नहीं है लेकिन जागरूक ग्राहकों ने खरीदारी तेज कर दी है। गुरुवार को कालीन नगरी स्थित सब्जी की दुकानों पर प्याज की खरीदारी को लेकर लोगों में विशेष रूचि देखी गई। उधर स्टाक कम होने व आवक न के बराबर होने से प्याज के आढ़तियों की चिता बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Sep 2019 12:36 AM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 06:27 AM (IST)
प्याज ने निकाले महंगाई के आंसू
प्याज ने निकाले महंगाई के आंसू

जागरण संवाददाता, भदोही : प्याज के अर्क से अभी तक काटने वाले के आंसू निकलते थे लेकिन अब प्याज महंगाई के आंसू निकालने लगा है। दाल और सब्जियों में प्याज का तड़का लगाना गृहणियां भूल गई हैं। बजट गड़बड़ हो रहा है। कारण कि एक सप्ताह पहले 22 से 25 रुपये किलो बिकने वाला प्याज अब 50 रुपये के पार चला गया है। आढ़तियों की मानें तो आगामी दिनों में कीमत और बढ़ेगी। संकट से अंजान लोगों पर भले ही कोई फर्क नहीं है लेकिन जागरूक ग्राहकों ने खरीदारी तेज कर दी है। गुरुवार को कालीन नगरी स्थित सब्जी की दुकानों पर प्याज की खरीदारी को लेकर लोगों में विशेष रूचि देखी गई। उधर स्टाक कम होने और आवक न के बराबर होने से प्याज के आढ़तियों की चिता बढ़ गई है।

-------------

भदोही में कर्नाटक की बाढ़ का कहर

गोलमंडी स्थित प्याज के आढ़ती जावेद राईन ने बताया कि कर्नाटक में बाढ़ आने से प्याज की नई फसल बरबाद हो गई है। आने वाले दिनों में प्याज संकट उत्पन्न होने की आशंका के मद्देनजर नासिक के प्याज व्यापारियों ने माल होल्ड कर दिया है। गिने चुने व्यापारियों को माल दिया जा रहा है। कीमत में भारी उछाल आया है। गुरुवार को नासिक का रेट का 50 रुपये किलो था। आज जिन लोगों ने माल बुक कराया होगा वे 60 रुपये से कम में नहीं बेचेंगे। कीमत अभी और बढ़ेगी।

-------------

ग्राहक रखने लगे घर में स्टाक

चूंकि प्याज हर घर की जरूरत है, इसलिए इसका स्टाक आम आदमी रखने लगा है। प्याज की कीमतों में भारी उछाल की संभावना को देखते हुए लोग ऐसा कर रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा प्याज अपने घरों में रख रहे हैं। वर्ष 1998-99 में प्याज की कीमतों में हुई उछाल की याद ताजा हो गई है। उस दौरान प्याज सौ से सवा सौ रुपये किलो पहुंच गया था। यह स्थिति काफी दिनों तक बनी रही। वैवाहिक आयोजनों वाले परिवारों में हाहाकार की स्थिति थी।

chat bot
आपका साथी