लेखपाल और प्रधान प्रत्येक बुधवार को लगाएंगे चौपाल

चकरोड नाली और खड़ंजा सरीखे विवादों के निदान के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कविता मीना और तहसीलदार ज्ञानपुर यादवेंद्र यादव ने नई पहल शुरू की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Aug 2019 08:28 PM (IST) Updated:Sun, 25 Aug 2019 08:28 PM (IST)
लेखपाल और प्रधान प्रत्येक बुधवार को लगाएंगे चौपाल
लेखपाल और प्रधान प्रत्येक बुधवार को लगाएंगे चौपाल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): चकरोड, नाली और खड़ंजा सरीखे विवादों के निदान के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कविता मीना और तहसीलदार ज्ञानपुर यादवेंद्र यादव ने नई पहल की है। अब प्रत्येक बुधवार को ग्राम पंचायतों में लेखपाल और ग्राम प्रधान चौपाल लगाएंगे। साथ ही ग्रामीणों की उपस्थिति में समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।

तहसील सभागार में रविवार को विकास खंड डीघ, ज्ञानपुर और अभोली के ग्राम प्रधान और लेखपालों की बैठक हुई। तहसीलदार ने बताया कि छोटे-छोटे मामलों को लेकर लोग तहसील और जिला मुख्यालय तक चक्कर लगाते हैं। ऐसे मामलों को निस्तारित करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर प्रत्येक बुधवार को लेखपाल, ग्राम प्रधान और ग्रामीण बैठक कर समस्याओं का निस्तारण करेंगे। बताया कि जिन मामलों का निस्तारण नहीं हो सकेगा उन मामलों को लेखपाल तहसील स्तर के अधिकारियों से अवगत कराएंगे। इससे ग्रामीणों को छोटे मामलों को लेकर भाग-दौड़ नहीं लगाना पड़ेगा। बैठक में आवास आवंटन, मत्स्य पालन, आवास आदि के संबंध में भी विचार किया जाएगा। भूमि प्रबंधन समिति की बैठक कर गरीबों को आवासीय आवंटन भी किया जाएगा। तहसीलदार ने बताया कि प्रदेश में ज्ञानपुर तहसील में इस पहल की शुरूआत की गई है। इससे विवादों का निस्तारण समय से और गुणवत्तापूर्ण हो सकेगा। बैठक में बड़ी संख्या में ग्राम प्रधान और लेखपाल उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी