सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भारी राजस्व अधिकारी

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्राकृतिक धरोहरों की स्वस्थ्य और सुरक्षित जीवन में अहम भूमिका हो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 09:27 PM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 09:27 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भारी राजस्व अधिकारी
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भारी राजस्व अधिकारी

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्राकृतिक धरोहरों की स्वस्थ्य और सुरक्षित जीवन में अहम भूमिका होती है। बढ़ती जनसंख्या और मानव की उदासीनता के चलते इन दिनों प्राकृतिक संपदा पर संकट मंडराने लगे हैं। आलम यह है कि कालीन नगरी भदोही में दो सौ से अधिक तालाबों पर भू-माफिया गिद्ध नजर गड़ाए हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश को नजरअंदाज कर नगरीय और हाईवे पर स्थित बेशकीमती तालाबों की भूमि पर कब्जा किया जा रहा है। अब नगर विकास विभाग ने जो तालाब शहरी इलाके में स्थित है, इसकी सर्वे रिपोर्ट तलब कर ली है।

देश की सर्वोच्च अदालत ने तालाबों को प्राकृतिक धरोहर की संज्ञा देकर उसे सुरक्षित रखने का आदेश दिया है। बावजूद इसके जिले में 200 से अधिक तालाबों पर बहुमंजिला भवन तैयार कर कब्जा किया गया है। कालीन नगरी भदोही में तो कीमती तालाब पर कई भवन तैयार कर लिए गए हैं। आदेश के बाद भी अभी तक खाली नहीं कराया जा सका है। तालाब पर कब्जा करने वालों की पकड़ सत्ता पक्ष तक होने के कारण शिकायत करने के बाद भी राजस्व अधिकारी कार्रवाई नहीं करते हैं। राजमार्ग के तालाबों पर गिद्धदृष्टि

राजमार्ग पर स्थित तालाबों की कीमती भूमि भी भू-माफियाओं की गिद्धदृष्टि लगी है। जनपद सीमा ऊंज से लगायत बाबूसराय तक देखा जाय तो राजमार्ग के किनारे गोधना रोड मोड़ के समीप स्थित तालाब, सूफीनगर स्थित मलइया तारा तालाब, जंगीगंज बाजार स्थित रूद्र तालाब, गोपीगंज स्थित जोगीबीर तालाब, सोनिया तालाब सहित घोसियां, बाबूसराय आदि स्थानों पर स्थित तालाबों पर कब्जा बना है। जिसे हटाने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी