निराश न हों, आशक्त बच्चों को घर पर मिलेगी शिक्षा

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) दिव्यांगता का दंश झेल रहे ऐसे बच्चों जो पूरी तरह से आ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:19 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:19 PM (IST)
निराश न हों, आशक्त बच्चों को घर पर मिलेगी शिक्षा
निराश न हों, आशक्त बच्चों को घर पर मिलेगी शिक्षा

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : दिव्यांगता का दंश झेल रहे ऐसे बच्चों जो पूरी तरह से आशक्त हैं। विद्यालय नहीं पहुंच सकते। परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से लेकर आठ तक की कक्षा में नामांकित ऐसे बच्चों के अभिभावक निराश न हों। ऐसे बच्चों को घर पर ही शिक्षा दी जाएगी। शासन ने इसके लिए समेकित शिक्षा के अंतर्तत होम बेस्ड शिक्षा की तैयारी की है। शिक्षक उन्हें घर-घर जाकर शिक्षा देकर समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का काम करेंगे। इसके साथ ही नामांकित अन्य दिव्यांग बच्चों को विद्यालय में भी विशेषज्ञ शिक्षकों की ओर से शिक्षण कार्य कराया जाएगा। दिव्यांग बच्चों को चिह्नित कर लिया गया है तो नोडल शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की तैयारी की गई है।

----------

योजना का स्वरूप

- परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक नामांकित दिव्यांग बच्चों (मूक-बघिर व ²ष्टिबाधित) को शिक्षा देने के लिए समेकित शिक्षा के अंतर्गत आवासीय शिविर का आयोजन किया जाता है। इसी के साथ विद्यालय में भी नामांकित बच्चों को एक शिक्षक को नोडल के रूप में नामित किया जाएगा। जिन्हें दिव्यांग बच्चों को शिक्षा देने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही उन्हें अलग से लर्निंग मैटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा। जिसकी मदद से वह बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराएंगे।

------------

कितने पंजीकृत हैं दिव्यांग बच्चे

- जिले में संचालित कुल 892 परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में 2633 दिव्यांग बच्चे नामांकित हैं। इसमें से 123 बच्चे ऐसे चिह्नित किए गए हैं तो विद्यालय पहुंचकर शिक्षा हासिल करने में पूरी तरह असमर्थ हैं। ऐसे बच्चों को नोडल शिक्षक दिन निश्चित कर घर पहुंचकर शिक्षा देने का काम करेंगे।

----------

- दिव्यांग बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके, नोडल शिक्षक नामित करने के साथ उन्हें शिक्षण कार्य की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा। जिससे व दिव्यांग बच्चों को शैक्षिक सपोर्ट दे सकें। इसकी तैयारी कर ली गई है।

-- रश्मि मिश्रा, जिला समन्वयक, समेकित शिक्षा।

chat bot
आपका साथी