युवाओं के हाथों बनेगी नए भारत की नई तस्वीर

क्षेत्र के कठौता गांव में बुधवार को पंडित जगन्नाथ मिश्र द्वार का लोकार्पण समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि युवाओं के हाथों से नये भारत की नई तस्वीर बन सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Dec 2019 07:29 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 06:08 AM (IST)
युवाओं के हाथों बनेगी नए भारत की नई तस्वीर
युवाओं के हाथों बनेगी नए भारत की नई तस्वीर

जागरण संवाददाता, गोपीगंज (भदोही) : क्षेत्र के कठौता गांव में बुधवार को पंडित जगन्नाथ मिश्र द्वार के लोकार्पण समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि युवाओं के हाथों से नए भारत की नई तस्वीर बन सकती है। उन्हें दैनिक जीवन में समय निकाल कर आसपास के गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करना, पौधरोपण, जल संरक्षण और कम से कम पानी का प्रयोग करना। प्लास्टिक का उपयोग कतई न करें। सामाजिक सरोकार का काम ही करना चाहिए। माता-पिता से ही बच्चों में राष्ट्र भक्ति, देश सेवा का का संस्कार मिलता है। अरुणांचल प्रदेश के राज्यपाल एवं ब्रिगेडियर बीडी मिश्र अति व्यस्त समय में भी अपनी माटी को याद रखते हैं। कठौता स्थित उनके आवास परिसर में पौधारोपण किया गया। गार्ड ऑफ ऑनर देकर सलामी दी गई। साथ ही जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पंडित जगन्नाथ मिश्र ने कठिन परिस्थिति में रहकर अपने बच्चों को इस ऊंचाई तक पहुंचाया है। उनके स्मृति में तैयार किया गया यह मुख्य द्वार हर माता-पिता को उनके दायित्व का बोध कराएगा। माता-पिता से ही बच्चों में संस्कार आते हैं। अरुणांचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्र ने कहा कि आनंदीबेन में लक्ष्मी, दुर्गा व सरस्वती की झलक दिखाई पड़ती है।

जवान न होते तो हम सुरक्षित न होते : राज्यपाल ने कहा कि एक जवान के लिए राष्ट्रभक्ति ही सबसे बड़ा दायित्व होता है। जवान न होते तो हम-आप सुरक्षित न होते। ब्रिगेडियर बन कर भारत व चीन से टक्कर लेकर देश की सुरक्षा की है। वह एक ओर देश की सुरक्षा करना तो दूसरी ओर महाग्रंथ को याद कर दूसरी पीढ़ी में पहुंचाने का काम करते हैं। अभी तक मान्यता यही रही है कि राज्यपाल बने तो बस राजभवन में बैठे रहो, जो आए उससे मिलते रहो, खाते-पीते रहो। राज्यपाल पद पर लोग बहुत ही परिपक्व होने के बाद पहुंचते हैं। ऐसे में उन्हें अपने अनुभव को लोगों में शेयर कर मार्गदर्शन करना चाहिए। हमें ब्रिगेडियर से प्रेरणा लेनी चाहिए कि वह अभी तक अपने मूल को नहीं भूले। सभी को मिलकर विश्व के मानचित्र में महत्वपूर्ण, सक्षम, समर्थ, श्रेष्ठ राष्ट्र बनाना चाहिए। विधायक ने वाचनालय के लिए दिये 25 लाख : इसके पूर्व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, अरुणांचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्र ने जिला पंचायत से बने पंडित जगन्नाथ मिश्र गेट का लोकार्पण किया। क्षेत्रीय विधायक विजय मिश्र ने भदोही और उनकी पत्नी एमएलसी रामलली मिश्र ने मीरजापुर में पंडित जगन्नाथ मिश्र वाचनालय के लिए निधि से 25-25 लाख रुपये देने की घोषणा की। भाजपा जिलाध्यक्ष विनय श्रीवास्तव, सुधाकर मिश्र, पदमाकर मिश्र व प्रभाकर मिश्र आदि रहे। राज्यपाल ने की भगवान शिव की आरती : जिले की खुशहाली और सुख-संमृद्धि के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोपीगंज स्थित बड़े शिव मंदिर में सवा लाख बाती से बने दीप से भगवान शिव की आरती की। इस दौरान शिव परिवार के पदाधिकारियों ने बाबा बड़े शिव का चित्र देकर उनका अभिनंदन किया। आचार्य शरद पांडेय संदीप पांडेय आदि ने विधि पूर्वक पूजन अर्चन कराया। इस मौके पर संत केशव कृपाल महाराज, डा. अजय शुक्ला, गगन कुमार गुप्ता आदि थे।

chat bot
आपका साथी