जिले में मिले टीबी के 44 नए मरीज

क्षय रोग विभाग की ओर से चलाए गए दस दिवसीय अभियान में जनपद में टीबी के 44 नए मरीजों की पहचान की गई है। जिनमें से चार मरीजों में रजिस्टेंट मिलने से गंभीर टीबी बीमारी एमडीआर की श्रेणी में रखा गया है। लक्षण मिलने पर डॉटस पर सभी का इलाज चल रहा है। जिले में टीबी उंमूलन के लिए शासन के निर्देश पर 10 जून से 19 जून तक अभियान चलाया गया। एमडीआर व एक्सडीआर श्रेणी के मरीजों को दवाओं का अलग खुराक देकर उपचार किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Jul 2019 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jul 2019 05:45 PM (IST)
जिले में मिले टीबी के 44 नए मरीज
जिले में मिले टीबी के 44 नए मरीज

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : क्षय रोग विभाग द्वारा चलाए गए दस दिवसीय अभियान में टीबी के 44 नए मरीज मिले हैं। चार मरीजों को एमडीआर श्रेणी में रखा गया है। उनका डॉट्स केंद्र पर इलाज भी शुरू हो गया है। जिले में टीबी उन्मूलन के लिए शासन के निर्देश पर 10 से 19 जून तक अभियान चलाया गया था।

एमडीआर और एक्सडीआर श्रेणी के मरीजों को दवाओं का अलग खुराक देकर उपचार किया जा रहा है। 163 गांवों में 1.70 लाख लोगों में 1038 लोगों के खून जांच में टीबी के लक्षण मिले थे। लक्षण सकारात्मक मिलने पर 18 रोगियों का बलगम व अन्य सभी जांचें की गईं। एमडीआर श्रेणी से बाहर आने में 24 माह लगते थे, लेकिन अब नौ महीने का वक्त लगेगा।

-

दी जा रही पांच हजार रुपये की टैबलेट

एमडीआर मरीज को पांच हजार रुपये मूल्य के टैबलेट मुफ्त दिए जा रहे हैं। पूरे इलाज में औसतन खर्च चार लाख रुपये आ रहा है। हालांकि इलाज डॉट्स केंद्र पर निश्शुल्क है लेकिन दो साल तक दवा खाने पर बीमारी दूर हो सकती है।

-

टीबी के लक्षण

- लगातार तीन हफ्ते खांसी आना

- खांसी के साथ खून आना

- छाती में दर्द और सांस की दिक्कत

- वजन का कम होना और थकान महसूस होना

-शाम को बुखार का आना और ठंड लगना

- रात में पसीना आना

-

- दस दिवसीय अभियान में 44 नए मरीज मिले हैं। सभी मरीजों की जरूरी जांच कर डॉट्स से उपचार शुरू कर दिया गया है। इसमें चार एमडीआर श्रेणी के गंभीर टीबी बीमारी से ग्रसित हैं, जिनकी जांच बीएचयू में कराया गया। जांच के मुताबिक उपचार चल रहा है।

-डा. एसपी सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी, भदोही

chat bot
आपका साथी