बारिश होने से किसानों को मिली भारी राहत

भदोही: दो दिनों से चल रहे बारिश के क्रम से किसानों को भारी राहत मिली है। कोहरा, पाला व सिंचाई के अभ

By Edited By: Publish:Tue, 27 Jan 2015 10:09 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jan 2015 10:09 PM (IST)
बारिश होने से किसानों को मिली भारी राहत

भदोही: दो दिनों से चल रहे बारिश के क्रम से किसानों को भारी राहत मिली है। कोहरा, पाला व सिंचाई के अभाव में दम तोड़ रही रबी फसलों के लिए बारिश को लाभदायक बताया जा रहा है। हालांकि इससे आलू की फसल को नुकसान पहुंचा है।

बताते चलें कि गत माह दिसंबर से जारी गलन व शीतलहर के चलते आलू, अरहर, मटर, चना, सरसों, गेहूं सहित सब्जियों को भारी नुकसान पहुंचा था। हालांकि इस दौरान नए वर्ष की आमद के साथ हुई बारिश से फसलों को जीवनदान मिला था, लेकिन उसके बाद एक पखवारे से अधिक समय तक चले कोहरे व पाले के क्रम से फसलों को काफी क्षति पहुंची। इस बीच रविवार की शाम मौसम के करवट बदलते ही बूंदाबांदी का सिलसिला शुरू हुआ तो सोमवार को दिन भर झड़ी लगी रही। रुक रुक हो रही बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा।

बारिश होने से शहरी क्षेत्रों में जहां जलजमाव व कीचड़ का साम्राज्य कायम हो गया है वहीं ग्रामीण अंचलों में इससे किसानों को भारी राहत मिली है। किसानों का कहना है कि बारिश होने से गेहूं को सर्वाधिक लाभ मिला है।

पिपरिस निवासी किसान नरेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि आगे भी बारिश का सिलसिला जारी रहा तो फसलों को नुकसान हो सकता है। बताया कि बारिश होने से अन्य फसलों को भले ही लाभ पहुंचा है लेकिन आलू व सब्जियों की हानि हुई है। खेतों में पानी लगने से आलू सड़ने की आशंका बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी