शौचालय बने नहीं, गांव कर दिया ओडीएफ

प्रधान से कई बार कहने के बाद भी पक्का मकान नसीब नहीं हुआ । छप्पर रखने तक की व्यवस्था नहीं है ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Feb 2020 11:09 PM (IST) Updated:Mon, 10 Feb 2020 11:09 PM (IST)
शौचालय बने नहीं, गांव कर दिया ओडीएफ
शौचालय बने नहीं, गांव कर दिया ओडीएफ

बस्ती : बनकटी ब्लाक के दुबौली खुर्द ग्राम पंचायत में जरूरतमदों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा । दो दर्जन से अधिक परिवारों को न शौचालय मिला और न ही आवास। गरीब खुले में शौच जाने तथा छप्पर के नीचे जीवन यापन करने को मजबूर हैं ।

ग्राम पंचायत दुबौली कला को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया गया है। जबकि ग्रामीण खुले में शौच करने को विवश हैं। राजस्व ग्राम दुबौली खुर्द में शौचालय तक नसीब नहीं हो पाया है । दिनेश पुत्र जयश्री ने बताया कि प्रधान से कई बार कहने के बाद भी पक्का मकान नसीब नहीं हुआ । छप्पर रखने तक की व्यवस्था नहीं है । छप्पर के उपर पन्नी तानकर पूरा परिवार गुजर बसर कर रहा है। ठंड में अलाव जलाने में भी डर लगता है । शौचालय भी नहीं मिला है । शिवपूजन तथा प्रभावती का भी यही हाल है । न तो शौचालय मिला और ही आवास । पूरा परिवार छप्पर में रहने को मजबूर है । दुबौली कला के विनोद तथा शांती ने बताया कि प्रधान से कई बार कहने के बाद भी शौचालय नहीं मिला । शौचालय का निर्माण न होने से परिवार के लोग बाहर शौच के लिए जाते है। यशोदा ने बताया कि वह पैर से कमजोर है । डेढ़ वर्ष से शौचालय की मांग कर रही है लेकिन नहीं मिला ।

ग्राम प्रधान सुभाष चौधरी का कहना है कि जिनका नाम सूची में था उन्हें लाभ मिला । बेस सूची में 122 का नाम है । सौ से अधिक परिवारों को शौचालय मिल चुका है ।

chat bot
आपका साथी