जाम के झाम में फंस गई तीन ट्रेनें

जाम के चलते 26 मिनट स्पेशल ट्रेन व 18 मिनट खड़ी रही मालगाड़ी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Nov 2020 12:10 AM (IST) Updated:Fri, 13 Nov 2020 12:10 AM (IST)
जाम के झाम में फंस गई तीन ट्रेनें
जाम के झाम में फंस गई तीन ट्रेनें

जागरण संवाददाता, बभनान, बस्ती : बभनान रेलवे स्टेशन के पूर्वी समपार फाटक संख्या 222-ए पर लगे जाम के चलते तीन ट्रेनें फंस गईं। अप व डाउन ट्रैक के आउटर पर दो मालगाड़ियां खड़ी करनी पड़ी। इस बीच 18 मिनट तक दोनों मालगाड़ियां खड़ी रहीं।

आरपीएफ के जवानों ने किसी तरह से गेट बंद कराया तो मालगाड़ियों को पास कराया गया। जैसे ही गेट खुला एक बार फिर लंबा जाम लग गया, जिसके चलते 04423 स्पेशल ट्रेन को आउटर सिग्नल पर रोकना पड़ा। बाद में आरपीएफ व रेल कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद 26 मिनट के बाद गेट बंद कराया। स्टेशन अधीक्षक निरंजन यादव ने बताया कि दो माल गाड़ियों को निकालने के लिए 14.02 पर गेट बंद करने के लिए नंबर दिया गया। लेकिन 14.20 मिनट पर गेट बंद हो सका। यात्री ट्रेनों को निकालने के लिए 14.24 पर नंबर दिया गया, लेकिन 14.50 पर गेट बंद हो सका। उन्होंने बताया कि आए दिन गेट पर लंबा जाम लग जाता है, जिसके चलते ट्रेनों को आउटर पर ही रोकना पड़ता है।

खुले स्थान पर जलाएं पटाखे, सुरक्षित रहें

बस्ती: जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन एवं पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने दीपावली के अवसर पर अग्निसुरक्षा की दृष्टि से पटाखों द्वारा होने वाली दुर्घटनाओं से बचने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि लापरवाही होने पर दुर्घटनाओं से जनहानि होने का खतरा रहता है। इससे बचाव के लिए उन्होंने जनपदवासियों से अनुरोध किया है कि वे घरों के अंदर पटाखे न जलाएं, खुले स्थानों पर ही पटाखे जलाएं। पटाखा जलाते समय पानी व बालू का भंडारण पर्याप्त मात्रा में रखे ताकि आग लगने पर उसको बुझाया जा सकें।

उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थान पर ही पटाखों की दुकान लगाएं, गली, मुहल्लों एवं सकरें स्थानों पर दुकान न लगाएं। दुकान के पास दुकानदारों द्वारा पर्याप्त मात्रा में बालू,पानी,अग्निशमन यंत्र रखा जाए। बताया कि ज्वलनशील पदार्थों के भंडारण, वाहनों, टेंट, शामियाना, पंडाल, हास्पिटल, नर्सिंग होम, स्कूल एवं फैक्ट्री के आस-पास भी पटाखे न जलाएं। उन्होने कहा कि अधिक आवाज वाले पटाखों जैसे राकेट बम आदि का इस्तेमाल न करें, पटाखा जलाते समय बच्चों को दूर रखे तथा ढीले कपड़े पहनकर पटाखे न जलाये। निर्धारित समय सीमा में ही पटाखे जलाएं। आग लगने की स्थिति में डायल 112 पर सूचना तथा घटना की स्थिति की सही-सही जानकारी दें।

chat bot
आपका साथी