पुनरीक्षण कार्य संतोषजनक नहीं, घर-घर जाए बीएलओ

महिला मतदाताओं का अनुपात हुआ कम कमिश्नर ने लिए राजनीतिक दलों से सुझाव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jan 2020 11:41 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jan 2020 06:07 AM (IST)
पुनरीक्षण कार्य संतोषजनक नहीं, घर-घर जाए बीएलओ
पुनरीक्षण कार्य संतोषजनक नहीं, घर-घर जाए बीएलओ

बस्ती : मतदाता पुनरीक्षण अभियान के प्रेक्षक एवं मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर ने पुनरीक्षण कार्य को संतोषजनक नहीं माना। कहा कि इसमें बस्ती जनपद का लिगानुपात कम हो गया है। औसत 957 की जगह 851 है। ऐसे में सभी घर-घर जाए और महिलाओं को वोटर बनने का मौका दें। दो जगह से मतदाता बनने वालों का सत्यापन किया जाए। सभी एसडीएम और तहसीलदार इसकी मानीटरिग करें और लेखपालों को सुपरविजन में लगाए।

कमिश्नर गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला प्रशासन एवं राजनीतिक दलों से संयुक्त रूप से पुनरीक्षण कार्य का फीडबैक प्राप्त कर पत्रकारों से मुखातिब थे। बताया कि कई राजनीतिक दलों से जानकारी मिली है कि बीएलओ पुनरीक्षण कार्य को लेकर घर-घर संपर्क नहीं किए हैं। जनसंख्या के हिसाब से 59 फीसद मतदाता होने चाहिए। बस्ती में 65 फीसद मतदाता पाए गए हैं। इससे प्रतीत हो रहा है कि मतदाताओं की तस्दीक ठीक से नहीं की गई है। सभी राजनीतिक दलों से अपेक्षा जताई गई है कि उनके भी बीएलओ शीघ्र नियुक्त कर दिए जाए। जिससे निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदाता सूची तैयार हो सके।

----------------

2566 मतदाता बढ़े

समीक्षा में पाया गया कि 22 दिसंबर से संचालित अभियान में 2566 मतदाता बढ़े हैं। 3892 मतदाताओं का नाम सूची से काटा गया है। निर्देशित किया गया कि मतदाता बनने के लिए पर्याप्त मात्रा में फार्म बीएलओ को उपलब्ध कराए जाए। डीएम आशुतोष निरंजन ने बताया कि जिले के सभी 2316 बूथ पर बीएलओ और सुपरवाइजर तैनात कर दिए गए हैं। मतदाता सूची से वंचित महिलाओं का फार्म भरवाने पर जोर दिया जा रहा है। प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी