मतदान केंद्र व स्ट्रांग रूम का लिया जायजा, दिए निर्देश

दिनभर दौड़ता रहा डीएम और एसपी का काफिला

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:31 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:31 PM (IST)
मतदान केंद्र व स्ट्रांग रूम का लिया जायजा, दिए निर्देश
मतदान केंद्र व स्ट्रांग रूम का लिया जायजा, दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, बस्ती: पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर डीएम सौम्या अग्रवाल और एसपी आशीष श्रीवास्तव का काफिला शनिवार को भी दिनभर दौड़ता रहा। कहीं स्ट्रांग रूम देखा तो कहीं मतदान केंद्रों का जायजा लेकर मिली कमियों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

गायघाट प्रतिनिधि के अनुसार डीएम, एसपी और एसडीएम सदर आसाराम वर्मा शनिवार को क्षेत्र के अतिसंवेदनशील बूथ प्राथमिक विद्यालय ईजरगढ़ का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम व एसपी ने ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक कर गोपनीय सूचना देने के लिए मोबाइल नंबर 9454 458001 की भी जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान कोविड-19 के गाइड लाइन के अनुसार संभावित प्रत्याशियों को निर्देश दिया कि नामांकन के दौरान प्रस्तावक व प्रत्याशी ही अंदर जाएंगे। एसपी आशीष श्रीवास्तव ने ग्रामीणों से कहा कि निर्भीक होकर मतदान करें। किसी के प्रलोभन में आकर मतदान न करें। वही संभावित प्रत्याशियों को निर्देशित किया कि किसी भी मतदाता को अपने वाहन से बूथ स्थल तक नहीं लाएगा। इसके पश्चात डीएम व एसपी जनता इंटर कालेज गायघाट में बने मतगणना स्थल व स्ट्रांगरूम की व्यवस्थाएं देखीं। परिसर की साफ-सफाई, भवन की स्थिति, मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता का जायजा लिया। क्षेत्राधिकारी शक्ति सिंह, थानाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह, प्रधानाचार्य डॉ. दिनेश चंद्र वर्मा के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

देईसांड़ प्रतिनिधि के अनुसार शनिवार की दोपहर डेढ़ बजे जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल व पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव बनकटी ब्लॉक मुख्यालय पहुंचे। वहां बने नामांकन स्थल व मुख्यालय से दो सौ मीटर दूर डीएजी इंटर कॉलेज कटौधा में बने मतगणना स्थल व स्ट्रांग रूम का जायजा लिया। इस दौरान खंड विकास अधिकारी मंजू त्रिवेदी व क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी अरुण कुमार पांडेय को परिसर की साफ सफाई,स्वच्छ पेयजल, शौचालय,बैरिकेडिग, टेंट व कुर्सी मेज आदि की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। ब्लाक परिसर में लटक रहे विद्युत केबल को तुरंत हटवाने का निर्देश दिया। वहीं पुलिस अधीक्षक ने लालगंज थानाध्यक्ष राजकुमार पांडेय को पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों पर नजर रखते हुए अचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई व कानून व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया।

कुदरहा प्रतिनिधि के अनुसार खंड विकास कार्यालय कुदरहा पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक अपनी टीम के साथ पहुंचे। नामांकन पत्र जमा करने वाले काउंटर व सभागार का निरीक्षण किया। साथ ही साथ शौचालय, पेयजल व विद्युत व्यवस्था को देखा। शौचालय में गंदगी देख तत्काल खंड विकास अधिकारी संजय कुमार नायक को इसकी साफ सफाई कराने व पानी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। काउंटर ऊंचा होने कारण, नीचे मिट्टी पटवाने का निर्देश दिया। वहीं निर्वाचन अधिकारी कुदरहा डीपी सिंह से बिक रहे नामांकन पत्र के बारे में जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक ने नामांकन पत्र जमा करने वाले काउंटर पर बैरीेकेडिग कराने को कहा।

.............

मतगणना स्थल का निरीक्षण, कमियों को ठीक करने का निर्देश

जासं रुधौली, बस्ती: पंचायत चुनाव को लेकर डीएम व एसपी ने एसडीएम नीरज प्रसाद पटेल के साथ रुधौली ब्लॉक सभागार में नामांकन कक्ष का निरीक्षण किया। बीडीओ विमला चौधरी से काउंटर के बारे में जानकारी ली। वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी जानी। वहां से निकलकर अधिकारियों का काफिला उप मंडी स्थल रुधौली पहुंचा। वहां स्ट्रांग रूम में टूटे फर्श का मरम्मत कार्य चल रहा था। डीएम ने कार्य जल्द पूरा कराने का निर्देश दिया। वही मंडी में शौचालय व साफ-सफाई को को लेकर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की। कहा कि शौचालय के पीछे लगी झाड़ियों की साफ सफाई जल्द कराई जाए। स्ट्रांग रूम में खुली खिड़कियों को बंद करने का निर्देश दिया। इसके बाद डीएम और एसपी ने रुधौली के अति संवेदनशील मतदान केंद्र अंदेउरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संभावित प्रत्याशियों व ग्रामीणों से शांतिपूर्ण मतदान करने और किसी के बहकावे में न आने का अनुरोध किया गया। मतदान केंद्र पर बिजली, पानी, शौचालय सहित अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

इस मौके पर तहसीलदार प्रमोद कुमार, नगर पंचायत रुधौली के चेयरमैन धीरसेन निषाद, एडीओ पंचायत दयाराम, कानूनगो देवेंद्र यादव, प्रभारी निरीक्षक शिवाकांत मिश्रा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी