सौर ऊर्जा से रोशन होगा बस्ती रेलवे स्टेशन

स्टेशन पर पहुंचा सोलर पैनल सिस्टम शीघ्र होगा निर्माण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Jun 2019 10:50 PM (IST) Updated:Sun, 02 Jun 2019 10:50 PM (IST)
सौर ऊर्जा से रोशन होगा बस्ती रेलवे स्टेशन
सौर ऊर्जा से रोशन होगा बस्ती रेलवे स्टेशन

बस्ती : रेलवे स्टेशन बस्ती ऊर्जा संरक्षण के लिए तैयार किया जा रहा है। अब सौर ऊर्जा से पूरे स्टेशन परिक्षेत्र को रोशन किया जाएगा। स्टेशन पर 75 किलो वाट क्षमता का सोलर पावर सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इससे जुड़े उपकरण बस्ती स्टेशन पर पहुंच चुके हैं। शीघ्र ही कार्यदायी संस्था निर्माण कार्य शुरू कर देगी।

बिजली की खपत कम करने और ऊर्जा बचाने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड ने बस्ती समेत गोरखपुर, लखनऊ, गोंडा स्टेशन पर सोलर पावर प्लांट की स्थापना को हरी झंडी दे दी है। इन चारों स्टेशनों पर 850 किलो वाट का सोलर पावर प्लांट लगाने की योजना है। इस सोलर प्लांट से स्टेशन को बिजली दी जाएगी। इससे बिजली की बचत ही नहीं होगी बल्कि रेलवे के बिजली बिल में भी कटौती होगी। बताया जा रहा है कि यह ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट है। बस्ती में 75 किलो वाट क्षमता का सोलर प्लांट लगेगा। पीपीए माडल के तहत स्थापित होने वाले सोलर पावर प्लांट को लगाने का जिम्मा मेसर्स अर्जुन पावर को मिला है। जब यह प्लांट लग जाएगा तो रेलवे को 3 रुपये 24 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली प्राप्त होगी।

--------

सौर ऊर्जा प्रयोग से बिजली की बचत होगी। सोलर प्लांट के लिए उपकरण स्टेशनों पर पहुंच गए हैं। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। बस्ती स्टेशन का भी चयन हुआ है। यहां 75 किलो वाट क्षमता का सोलर प्लांट स्थापित होगा।

संजय यादव, सीपीआरओ, पूर्वोत्तर रेलवे

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी