मिल शुरू होने से किसानों में जगी बेहतरी की उम्मीद

किसान बोले गन्ने की खेती के सहारे खड़ी हो सकेगी भविष्य की इमारत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Nov 2019 11:16 PM (IST) Updated:Sun, 24 Nov 2019 11:16 PM (IST)
मिल शुरू होने से किसानों में जगी बेहतरी की उम्मीद
मिल शुरू होने से किसानों में जगी बेहतरी की उम्मीद

बस्ती: मुंडेरवा चीनी मिल का शुभारंभ कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों में बेहतरी की उम्मीद को जगा दिया है। किसानों का कहना है कि गन्ने की खेती के सहारे भविष्य की इमारत खड़ी हो सकेगी।

मनिकौरा निवासी पप्पू तिवारी ने बताया कि प्रदेश और देश की सरकार किसानों ,नौजवानों और व्यापारियों के हित में ही कार्य कर रही है। सरकार ने मुंडेरवा चीनी मिल शुरू कर क्षेत्र के लोगों को रोजगार तो दिया ही क्षेत्र के तरक्की का द्वार भी खोल दिया है। जनार्दन पांडेय ने कहा कि चीनी मिल क्षेत्र के लोगों की पहचान थी, जिसको खत्म होने से सरकार ने बचा लिया। जगदीशपुर निवासी सब्जी के विक्रेता लक्ष्मण मौर्य का कहना है कि कस्बे में मेरी सब्जी की दुकान है, पहले जो सब्जी दो -तीन दिन में बिकती थी अब वह एक दिन में कम पड़ जा रही है।

कुसमैनी संतकबीर नगर निवासी किसान प्रदीप तिवारी का कहना है कि हम लोगों ने गन्ना की खेती मिल बंद होने से छोड़ दिया था, लेकिन इस वर्ष से गन्ना की बोआई शुरू कर दिया है। किठिउरी गांव निवासी विनय कुमार पढाई नहीं कर पाये तो मजबूरन गांव के चौराहा पर चाय की दुकान खोल दिया। मिल चलने के बाद से यहां बाहर के लोगों के आने जाने से परेशानी दूर हो रही है। बढ़या निवासी घनश्याम चौधरी ने बताया कि हम किसानों का सारा खर्च चाहे पढ़ाई हो, बेटी-बेटा की शादी हो सब खेती से ही चलता है। हम किसानों के लिए गन्ना नकदी फसल है जो बीते 21वर्षो में बरबाद हो गया था।

chat bot
आपका साथी