पुष्पा हत्याकांड में नामजद दो चढ़े पुलिस के हत्थे

बस्ती: हर्रैया थाना क्षेत्र के पौली गांव निवासी पुष्पा सिंह आत्महत्या कांड में नामजद दो आरोपियों को

By Edited By: Publish:Fri, 19 Dec 2014 09:53 PM (IST) Updated:Fri, 19 Dec 2014 09:53 PM (IST)
पुष्पा हत्याकांड में नामजद दो चढ़े पुलिस के हत्थे

बस्ती: हर्रैया थाना क्षेत्र के पौली गांव निवासी पुष्पा सिंह आत्महत्या कांड में नामजद दो आरोपियों को वाल्टरगंज पुलिस ने शुक्रवार को मनौरी चौराहा के निकट गिरफ्तार किया है। यह दोनो कोर्ट में आत्मसमर्पण के लिए जा रहे थे। पुलिस ने गिरफ्तार दोनो आरोपियों को जेल भेजा है।

बता दें कि 2 दिसंबर को पौली गांव निवासी पुष्पा सिंह ने पड़ोसियों द्वारा उसकी जमीन पर कब्जा किए जाने से पीड़ित होकर तहसील दिवस में सल्फास खा लिया। उसे बस्ती फिर मेडिकल कालेज गोरखपुर ले जाया गया, जहां 5 दिसंबर की भोर में उसकी मौत हो गई। इसके बाद आनन फानन में पुलिस ने मृतका के पति वीरबहादुर सिंह की तहरीर पर गांव के राजेंद्र सोनी, युदनाथ सोनी, अशोक सोनी व संतोष सोनी के खिलाफ आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के अलावा मारपीट व धमकी क मुकदमा दर्ज किया। मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी रही। इधर हर्रैया पुलिस पर उठ रहे सवालों को देखते हुए पुलिस अधीक्षक वीपी श्रीवास्तव ने घटना की विवेचना वाल्टरगंज के थानाध्यक्ष रणधीर मिश्र को सौंप दी। इसकी जांच चल ही रही थी कि शुक्रवार को मुखबिर ने सूचना दी कि पुष्पा मामले से जुड़े राजेंद्र व यदुनाथ सोनी मनौरी चौराहा के पास मौजूद हैं। वे कोर्ट में आत्मसमर्पण करने जा रहे हैं। थानाध्यक्ष मिश्र मय दल बल मनौरी चौराहा पहुंच दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। यह अलग बात है कि पुलिस अभी इस मामले में आरोपी अशोक व संतोष की तलाश में जुटी है।

घटना क्रम-

2 दिसंबर पौली गांव निवासिनी पुष्पा सिंह ने तहसील दिवस में सल्फास खा लिया

- पुलिस पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गई, जहां उसे जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद गोरखपुर मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया।

- 3 दिसंबर को उसकी हालत बिगड़ी तो उसे वेंटीलेटर पर रखा गया

- 4 दिसंबर पुष्पा की हालत स्थिर रही

- 5 दिसंबर की भोर में पुष्पा की मौत हो गई

- इसी दिन जब गांव में शव पहुंचा तो ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए अंतिम संस्कार से मना कर दिया। इधर अधिवक्ताओं ने कामकाज ठप कर आंदोलन शुरू कर दिया। बाद में मान मनौव्वल व मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता व लोहिया आवास देने का आश्वासन देकर पीड़ित परिवार को मना लिया गया।

- पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मृतका के पति वीर बहादुर की तहरीर पर चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया

- 6 दिसंबर को जिलाधिकारी एके दमेले ने एसडीएम हर्रैया को हटा दिया, जबकि पुलिस अधीक्षक वीपी श्रीवास्तव ने उप निरीक्षक व बीट कांस्टेबिल को निलंबित किया।

- 10 दिसंबर को पुलिस अधीक्षक वीपी श्रीवास्तव ने थानाध्यक्ष हर्रैया प्रदीप सिंह को निलंबित कर दिया।

- इसी दिन एसपी ने घटना की विवेचना थानाध्यक्ष वाल्टरगंज को सौंपी

- 19 दिसंबर को पुलिस ने आरोपी राजेंद्र सोनी व यदुनाथ सोनी को गिरफ्तार कर लिया है।

थानाध्यक्ष बोले

थानाध्यक्ष रणधीर मिश्र ने बताया कि घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि दो की सरगर्मी तलाश जारी है। घटना की जांच निष्पक्षता से की जा रही है।

chat bot
आपका साथी