कहने को हरिरहियानगर, सुविधाएं सिफर

By Edited By: Publish:Wed, 17 Sep 2014 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 17 Sep 2014 10:42 PM (IST)
कहने को हरिरहियानगर, सुविधाएं सिफर

जागरण संवाददाता, बस्ती : हर्रैया उपनगर की पहचान कहे जाने वाले वार्ड नंबर पांच हरिरहियानगर का हाल बुरा है। शौचालय का पूर्णतया अभाव है तो पेयजल संसाधनों का भी टोटा। साफ सफाई पर नजर डालें तो प्रत्येक सड़क पर गंदगी का अंबार है वहीं मार्ग प्रकाश बिंदुओं व सड़कों की भी किल्लत। करीब डेढ़ हजार की आबादी के भीड़भाड़ वाले इलाके में इन समस्याओं को लेकर नागरिकों में खासा आक्रोश है।

जागरण की पड़ताल में इस वार्ड में सड़कों की दशा भी बदहाल दिखी तो पेयजल की खासी समस्या। प्रभावित नागरिक व्यवस्था की बदहाली का जिम्मेदार सभासद को बताते हुए कहते हैं कि वे तो कभी दुर्दशा से रूबरू होने के लिये मुहल्ले में आते ही नहीं। वार्ड की भौगोलिक स्थिति पर गौर करें तो नगर के मुख्य मार्ग के दोनों तरफ फैले वार्ड में आबादी तो तेजी से बढ़ रही है, खाली जमीनों पर नित नये निमार्ण हो रहे है परंतु उसके सापेक्ष सड़कों का निर्माण न हो पाने की दशा में लोग नगरीय करों का भुगतान करने के बाद भी सुविधाओं से वंचित हो रहे है।

वार्ड के पश्चिमी हिस्से में उप निबंधक कार्यालय, पुराना तहसील भवन व कर्मचारियों का आवास होने के साथ वन क्षेत्राधिकारी कार्यालय होने के साथ ही तमाम सरकारी प्रतिष्ठान है। पर सुविधाएं न के बराबर हैं।

नहीं आते सफाई कर्मी

महीनों से वार्ड में सफाई कर्मियों द्वारा सफाई कार्य न किए जाने की वजह से स्थिति यह है कि संपर्क मार्ग के किनारे बड़ी-बड़ी झाड़ियां उग गई हैं, तो नालियां जाम होने से गंदा पानी सड़क पर पसरा हुआ है, जिससे आने जाने वाले राहगीरों को इस मुसीबत से गुजरना पड़ता है।

जर्जर संपर्क मार्ग बना मुसीबत

वर्षो पूर्व वार्ड को जोड़ने के लिए बनी सड़क पूरी तरह जीर्ण-शीर्ण हो चुकी है, जिसकी वजह से दुपहिया वाहनों को कौन कहे पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे में आदर्श नगर पंचायत का तमगा इस वार्ड के लोगों के लिए महज दिखावा ही है।

मार्ग प्रकाश बिंदु भी नदारद

वार्ड में सोलर लाइटों की स्थिति तो बदहाल है ही बिजली खंभों पर लगी लाइटें न जलने की वजह से शाम होते ही वार्ड अंधेरे में डूब जाता है। वर्षो पूर्व लगी सोलर लाइटों के सीएफएल खराब हुए तो उनकी सुधि लेने वाला कोई नहीं मिला।

क्या कहते हैं नागरिक

ठेला लगाकर अपने बच्चों का पेट पालने वाले तीस वर्षीय मन्नू कहते हैं कि नगर पंचायत के नाम पर अभी तक कोई सुविधा नहीं मिल सकी है। कई बार शौचालय व आवास के लिए साहब से अर्जी लगाई लेकिन हाथ कुछ नहीं आया। 35 वर्षीय गीता कहती हैं कि वार्ड में लगा हैंडपंप पिछले कई महीनों से दूषित जल उगल रहा है लेकिन इसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं।

30 वर्षीय परमिला व 55 वर्षीय मुन्नी देवी बताती हैं कि जर्जर संपर्क मार्ग मुसीबत का कारण बन रहा है तो सोलर लाइटों के न जलने की वजह से शाम होते ही अंधेरा कायम हो जाता है।

सभासद की सुनिये

सभासद राजेश प्रकाश श्रीवास्तव कहते हैं कि वार्ड में व्याप्त समस्याओं के बाबत जानकारी है, जल्द ही समस्याओं का निस्तारण करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी