कोरोना को हराने के लिए बरेली के गांवों में निकले सेहतमित्र, घर-घर जाकर जांचा लोगों का ऑक्सीजन लेवल

दैनिक जागरण महाअभियान का विस्तार गांव-गांव होता जा रहा है। संकल्पित सेहतमित्र ग्रामीण इलाकों में घर-घर पहुंचकर लोगों को कोविड के खिलाफ सतर्कता के लिए प्रेरित कर रहे है। सैनिटाइजेशन और साफ सफाई के अभियान के साथ स्वासथ्य विभाग की टीमें भी नमूनें लेने के लिए पहुंच रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 08:33 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 08:33 AM (IST)
कोरोना को हराने के लिए बरेली के गांवों में निकले सेहतमित्र, घर-घर जाकर जांचा लोगों का ऑक्सीजन लेवल
भुता, फैजपुर और सिमरा केशोपुर में दैनिक जागरण महाअभियान 100 गांव, एक संकल्प में चौपालें लगी।

बरेली, जेएनएन। दैनिक जागरण महाअभियान का विस्तार गांव-गांव होता जा रहा है। संकल्पित सेहतमित्र ग्रामीण इलाकों में घर-घर पहुंचकर लोगों को कोविड के खिलाफ सतर्कता के लिए प्रेरित कर रहे है। सैनिटाइजेशन और साफ सफाई के अभियान के साथ स्वासथ्य विभाग की टीमें भी नमूनें लेने के लिए पहुंच रही है।कोविड संक्रमण से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का बेहतर आना जरूरी है।

मास्क और दो गज दूरी का नियम सख्ती से पालन करके ही संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। ये मूलमंत्र फैजपुर के लोगों को कोविड डेस्क पर मिले।ऑक्सीमीटर के स्क्रीन को दिखाकर उन्हें बताया कि 95 से नीचे आए तो समझो खतरा है। डाॅक्टर का परामर्श जरूरी होगा। लोगों ने भी इत्तेफाक करते हुए सतर्कता का भरोसा दिलाया। यहां महिलाएं भी जांच कराने पहुंची। उन्हें सेहत मित्रों ने खासतौर पर काउंसलिंग दी, क्योंकि परिवार की सेहत की जिम्मेदारी उनकी है।

सेहत मित्रों ने बताया कैसे बचें : गांव में घर-घर पहुंचने वाले सेहत मित्रों में अरविंद, भुवनेश, सुरेशचंद्र, पप्पू, नन्हे, रामकुमार, दीनदयाल, रूप चन्द्र और राकेश कश्यप शामिल रहे। उन्हाेंने लोगों को बताया कि कैसे संक्रमण से बचकर हम तीसरी लहर का प्रभाव कम कर सकते है। ये सिर्फ हमारी आज की सतर्कता पर निर्भर करेगा।

गली-गली सैनिटाइजेशन, फिर दोपहर तक होती रही जांचे : गांव के लोग हैरान थे, क्योंकि सुबह से गली-गली सैनिटाइजेशन के लिए गाड़ियां चल रही थी। सेहतमित्र घरों में पहुंचकर मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पूछकर रिकार्ड तैयार कर रहे थे। ऑक्सीमीटर और डिजिटल थर्मामीटर से उनके स्वास्थ्य परीक्षण किए जा रहे थे। संदेह मिलने पर संबंधित शख्स को भुता के स्वास्थ्य केंद्र पर भेजा जा रहा था।जागरण के महाअभियान के तहत सेहत मित्र आमिर, अनुराग सिंह, राकेश गंगवार, राजीव गंगवार, हिमांशु, अमृत सिंह, नरदेव और नितिन शर्मा गांव में लोगों से संपर्क बनाकर उन्हें वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करते रहे। उन्हें बताया कि संक्रमण कम बताया जा रहा है, लेकिन खतरा टला नहीं है। ऐसे में सावधानी ही बचाव है।

अस्पताल जाने से बचना है तो मास्क लगाएंं : सेहतमित्र रामनाथ पंडित ने गांव में जुटे लोगों को मास्क बांटते हुए कहा कि इसको लगाकर रखेंगे, तभी आपके स्वजन भी सुरक्षित रहेंगे। नहीं तो अस्पताल जाना पड़ेगा। इतना सुनते ही सब हंस पड़े। बोले नहीं हम मास्क जरूर लगाएंगे।

आसान है, सिर्फ सफाई रखनी है : अम्मा.. नाली साफ रखो.. तो मच्छर कम लगेंगे। घर का चबूतरे को साबून के पानी से धोते रहिए। घर में आने-जाने वालों के हाथ साबून से धुलवाइए। मुंह ढककर रखे लोगों के संपर्क में कम आए। दैनिक जागरण सेहतमित्रों के इन संदेशों को सिमरा केेशोपुर के ग्रामीणों ने समझे भी और अनुपाल का भरोसा भी दिलाया।रविवार को सेहत मित्र अनुज सिंह की अगुवाई में हरीश कुमार, चतुर बिहारी, भगवान स्वरूप, होरीलाल, सत्यपाल, कालीचरण, श्यामपाल, सुनील की टीमें हाथ में ऑक्सीमीटर और डिजिटल थर्मामीटर के साथ घर-घर चली। यहां सैनिटाइजेशन भी करवाया गया। गांव की तकरीबन सभी सड़कों के किनारे की नालियों को साफ करने का अभियान चला। साफ सफाई के इस संदेश में लोगों को कोविड संक्रमण से बचाव के तरीके भी बताए गए।

chat bot
आपका साथी