एसबीआइ के योनो एप के बंद होने से लोगों को परेशानी, अधिकारी बोले हो रहा है अपडेशन का काम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) का योनो एप पिछले 15 दिनों से काम नहीं कर रहा है। इस एप के जरिए जहां बिना एटीएम के खाते से रुपये निकालने की व्यवस्था है। वहीं बिना किसी झंझट व रिस्क के लोग रुपये ट्रांसफर करते हैं।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 07:13 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 10:45 AM (IST)
एसबीआइ के योनो एप के बंद होने से लोगों को परेशानी, अधिकारी बोले हो रहा है अपडेशन का काम
जिले में एसबीआइ के आठ लाख से अधिक खाताधारक हैं।

बरेली, जेएनएन। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) का योनो एप पिछले 15 दिनों से काम नहीं कर रहा है। इस एप के जरिए जहां बिना एटीएम के खाते से रुपये निकालने की व्यवस्था है। वहीं बिना किसी झंझट व रिस्क के लोग रुपये ट्रांसफर करते हैं। व्यापारी वर्ग भी बड़ी संख्या में इस एप का इस्तेमाल करता है। जिले में एसबीआइ के आठ लाख से अधिक खाताधारक हैं। जिनमें से चार लाख केवल शहर में हैं। इनमें से दो लाख खाताधारक इस एप का इस्तेमाल करते हैं।
एसबीआइ के योनो एप (मोबाइल इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी) से जनपद में तीन लाख से अधिक लोग जुड़े हुए हैं। बैंक ग्राहकों और योनो एप का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के मुताबिक पिछले 15 दिनों से यह एप काम नहीं कर रहा है। ट्रांजेक्शन नहीं हो पा रहे हैं। छात्र-छात्राओं की फीस संबंधी भी समस्या हो रही है। नोटबंदी के बाद से और कोरोना काल के दौरान बैंक की ओर से इस योनो एप को बेहद आसान, सुरक्षित और यूजर फ्रेंडली बताते हुए बड़े-बड़े दावे किए गए थे। मगर बीते कुछ दिनों से इसमें आ रही समस्याओं ने बैंक ग्राहकों को काफी परेशान किया है।

एटीएम से रुपये निकालने में हो रही दिक्कत

इस एप के जरिए जहां नजदीकी एटीएम से बिना कार्ड के केवल ओटीपी डालने मात्र से रुपये निकालने की सेवा दी गई थी। वहीं मोबाइल पर ही बैलेंस व खाते की सभी जानकारी मिल जाती थी। इधर एप के कार्य न करने से लोगों को काफी परेशानी है।

आइवीआरआइ के वरिष्ठ तकनीकी सहायक सतीश जोशी कहते हैं कि  काम न करने पर उसे दो बार अपडेट करने के साथ अनइंस्टाल करने के बाद इंस्टाल किया। फिर भी काम न करने पर बैंक से जानकारी की तो पता चला कि एप कुछ दिन काम नहीं करेगा।

व्यापारी संजीव चांदना कहते हैं कि पेट्रोल पंप का खाता फतेहगंज पूर्वी की एसबीआइ शाखा में हैं। एप से काफी सहूलियत थी। पिछले कई दिनों से एप के काम न करने पर नेट बैंकिंग से काम चल रहा है।

कपड़ा कारोबारी अनुपम कपूर कहते हैं कि बिल्कुल कई दिनों से एप काम नहीं कर रहा है। बैंक अधिकारियों से बातचीत में जानकारी हुई कि एप कुछ दिन काम नहीं करेगा। हालांकि इंटरनेट बैंकिंग के जरिए सभी काम हो रहे हैं।

उद्यमी गौरव मित्तल कहते हैं कि बैंक का एप बंद है, एप के माध्यम से काफी सहुलियत हो रही थी। इधर कंपनी की ओर से नेट बैंङ्क्षकग में कई सुधार किए गए हैं। जिससे उतनी दिक्कत नहीं हो रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी 
 क्षेत्रीय प्रबंंधक एसबीआइ राजकुमार सिंह का कहना है कि एप पर अपडेशन का कार्य किया जा रहा है। जिसके चलते वह कार्य नहीं कर रहा है। जल्द ही एप फिर से काम करने लगेगा। हालांकि खाताधारकों को दूसरे प्लेटफार्म दिए गए हैं। जो कि अच्छे काम कर रहे हैं। किसी भी खाताधारक को दिक्कत नहीं होने दी जा रही है।
 

chat bot
आपका साथी