पूछना क्या.पीएनआर व आरक्षण खुद जानिए

इज्जतनगर रेलवे स्टेशन पर मुसाफिरों की सुविधा के लिए एक और शुरूआत हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 09:02 AM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 09:02 AM (IST)
पूछना क्या.पीएनआर व आरक्षण खुद जानिए
पूछना क्या.पीएनआर व आरक्षण खुद जानिए

जागरण संवाददाता, बरेली : इज्जतनगर रेलवे स्टेशन पर मुसाफिरों की सुविधा के लिए एक और शुरूआत हुई है। यह है पैसेंजर ऑपरेटेड इन्क्वायरी टर्मिनल। स्टेशन पर लगीं दो मशीनों के जरिए आरक्षण काउंटर पर पूछताछ की परेशानी खत्म होगी। आरक्षण काउंटर के पास लगी मशीन में ट्रेन नंबर डालकर आरक्षण का स्टेटस पता किया जा सकता है। वहीं, पीएनआर की जानकारी भी इसके जरिए मिलती है। दोनों ही सुविधाएं निश्शुल्क हैं। यह मशीन खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं करते हैं।

हजारों यात्रियों को सीधा फायदा

तेजी से विकासशील इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से फिलहाल पंद्रह जोड़ी ट्रेनें चलती हैं। इनमें दस ट्रेनें रोजाना, एक वीकली और चार ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलती हैं। इनमें छह एक्सप्रेस और बाकी पैसेंजर ट्रेन हैं। सभी ट्रेनों को मिलाकर करीब पंद्रह हजार लोग औसतन सफर करते हैं। ऐसे में इस मशीन के लगने से काफी लोगों को सीधा फायदा होगा। वर्जन

पैसेंजर ऑपरेटेड इन्क्वायरी टर्मिनल से यात्रियों को रिजर्वेशन स्थिति पता करने और पीएनआर के बाबत जानकारी आसानी से मिलती है। लोग इसका फायदा भी उठा रहे हैं।

- राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, इज्जतनगर मंडल अप लाइन पर चला मरम्मत कार्य, रेल संचालन प्रभावित हुआ

संसू, फतेहगंज पूर्वी : रविवार को तीन घटे का ब्लॉक लेकर अप लाइन पर मरम्मत कार्य किया गया। तीन घटे तक ट्रेन यातायात प्रभावित रहा।

कटरा रेलवे यार्ड पर अप लाइन पर अपराह्न तीन बजे से मरम्मत कार्य किया गया। इसके लिए तीन घटे का ब्लॉक लिया गया। ब्लॉक लेने के बाद रेल पटरियों के नीचे स्लीपर बदलने का कार्य किया गया। कटरा यार्ड में पिछले दो दिनों से मरम्मत कार्य किया जा रहा है। रेल यातायात प्रभावित हो रहा है।

chat bot
आपका साथी