अब दिवाली बाद ही खेत पर मिलेगा कब्जा, बदायूं के गांवों में सैकड़ों बीघा जमीन पर कब्जे को लेकर चल रहा विवाद

नगर पंचायत कछला समेत आसपास के गांवों में गंगा किनारे सैकड़ों बीघा जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद चल रहा है। राजस्व विभाग की टीम महीने भर से पैमाइश भी कर रही है लेकिन कब्जा अभी तक नहीं मिल सका है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 13 Nov 2020 08:23 AM (IST) Updated:Fri, 13 Nov 2020 08:23 AM (IST)
अब दिवाली बाद ही खेत पर मिलेगा कब्जा, बदायूं के गांवों में सैकड़ों बीघा जमीन पर कब्जे को लेकर चल रहा विवाद
अब दिवाली बाद ही खेत पर मिलेगा कब्जा

बदायूं : नगर पंचायत कछला समेत आसपास के गांवों में गंगा किनारे सैकड़ों बीघा जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद चल रहा है। राजस्व विभाग की टीम महीने भर से पैमाइश भी कर रही है, लेकिन कब्जा अभी तक नहीं मिल सका है। इस विवाद में कई लोगों पर मुकदमा हुआ और पांच ट्रैक्टर भी सीज हो चुके हैं। प्रशासन का कहना है कि अब दीपावली बाद ही किसानों को अपने खेत पर कब्जा दिलाया जाएगा।

गंगा नदी में बाढ़ आने के बाद हर साल तटवर्ती इलाके में खेत पर कब्जे को लेकर विवाद होता है। वजह खेत में रेत भर जाता है, इसलिए पहचान करना मुश्किल हो जाता है कि कौन सा खेत किसका है। प्रभावशाली लोग दबंगई के बल पर ट्रैक्टर से दूसरे किसानों का खेत भी जोत लेते हैं। इस बार भी कछला क्षेत्र में इसी तरह के हालात बने हैं। करीब 7700 बीघा जमीन पर कब्जे को लेकर कई बार गंगा की कटरी में फायरिंग हो चुकी है। चार दिन पहले खेत कब्जाने को लेकर एक दबंग का तमंचा लहराते हुए वीडियो भी वायरल हुआ था। हालांकि पुलिस ने उसे बाद में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, लेकिन लिखा-पढ़ी में इस बात का कहीं जिक्र नहीं किया गया कि वह खेत कब्जाने को लेकर दबंगई कर रहा था। कछला में महीनेभर से पैमाइश चल रही थी। कब्जा दिलाने के लिए आज-कल कहा जा रहा था, लेकिन अब तक कब्जा नहीं मिल सका है।

वर्जन

किसानों को खेत पर कब्जा दिलाने में विलंब हुआ है, लेकिन अब देर नहीं होगी। नायब तहसीलदार को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी है। किसान धैर्य रखें, दीपावाली बाद सभी को पारदर्शी तरीके से किसानों को उनके खेत पर कब्जा दिलाया जाएगा।

- किशोर गुप्त, एसडीएम सदर

chat bot
आपका साथी