Market : बरेली में करवाचौथ पर 75 करोड़ की पायलों का बाजार

सर्राफा बाजार में छाई मंदी त्योहार पर छंट रही है। बरेली से लेकर उत्तराखंड तक सुहागिनों के पैरों में बरेली की पायलों का 75 करोड़ का बाजार तैयार हुआ है। पिछली करवाचौथ से यह दस करोड़ रुपये ज्यादा है।

By Edited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 02:27 AM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 10:53 AM (IST)
Market : बरेली में करवाचौथ पर 75 करोड़ की पायलों का बाजार
Market : बरेली में करवाचौथ पर 75 करोड़ की पायलों का बाजार

बरेली, जेएनएन। सर्राफा बाजार में छाई मंदी त्योहार पर छंट रही है। बरेली से लेकर उत्तराखंड तक सुहागिनों के पैरों में बरेली की पायलों का 75 करोड़ का बाजार तैयार हुआ है। पिछली करवाचौथ से यह दस करोड़ रुपये ज्यादा है। थोक और फुटकर सराफा कारोबारियों के शोकेस में लगी पायलें त्योहार नजदीक आते ही दमकने लगी हैं। बाजार में ग्राहकों की आमद देखकर करवाचौथ से सराफा कारोबारियों को बंधी उम्मीद धनतेरस तक कायम रहेगी।

बरेली में चांदी का पायल से जुड़ा बड़ा कारोबार है। सराफा कारोबारी महिलाओं की पसंद के साथ कोविड का असर ध्यान में रखते हुए हल्के डिजाइन भी बनवा रहे हैं। ताकि लोगों की जेब पर भार भी थोड़ा हल्का पड़े। बढ़ती कीमत के बावजूद बढ़े खरीदार सर्राफा बाजार में नवरात्र से ही रौनक लौट आयी है। बंदी का असर अब धीमे-धीमे समाप्त होता जा रहा है। ग्राहक दुकानों पर लौटने लगे हैं। जिनके यहां कार्यक्रम हैं, वे कीमतें नहीं देख रहे हैं। निवेश करने वाला कस्टमर अलग होता है, लेकिन वो भी इस वक्त बाजार में है।

ग्राहकों की जेब और पसंद का ख्याल रखते हुए लाइटवेट ज्वैलरी तैयार करवाई है और ऑन डिमांड भी दे रहे हैं। इन दिनों टर्किश डिजाइन चलन में है। ये देखने में तो भारी, लेकिन वजन में हल्की होती है। कम वजन के आभूषण पहली पसंद सर्राफा कारोबारी के मुताबिक इस बार सोने के बढ़ते दाम के कारण लोग कम वजन के जेवर पसंद कर रहे हैं। पहले बड़ा हार 55 से 60 ग्राम तक और छोटा हार 30 से 35 ग्राम का हुआ करता था। इस बार ग्राहक 40 से 20 ग्राम तक के हार तैयार करने की डिमांड कर रहे। - 30 फीसद तक छूट सोने के आभूषण पर - 20 फीसद तक हीरे के आभूषण पर छूट - 20 फीसद दिखने में भारी लगने वाले आभूषण पर छूट (नोट : सभी छूट मेकिंग चार्ज पर हैं)।

बाजार रफ्तार पकड़ रहा है। ग्राहक आ रहे हैं। बाजार के और बेहतर होने की उम्मीद है। त्योहार व लगन को देखते हुए तैयारी की गई है। स्टाक मेंटेन किए जा रहे हैं। त्योहार पर ग्राहकों के लिए तरह-तरह की स्कीम भी है। - दिलीप कुमार, सर्राफा कारोबारी लॉकडाउन के बाद बाजार में तेजी आयी है। सर्राफा कारोबारी इसे लेकर उत्साहित हैं। नए डिजाइन मंगाकर दुकान में सजाए जा रहे हैं। त्योहार पर बाजार में रौनक लौटने की उम्मीद है। ग्राहकों के लिए कई ऑफर भी चलाए जा रहे हैं। - राजकुमार अग्रवाल, अध्यक्ष बरेली सर्राफा एसोसिएशन बिक्री में काफी सुधार हुआ है, जिससे कारोबारी उत्साहित हैं। त्योहार पर और बेहतर की उम्मीद है। नए डिजाइन के आभूषण मंगाए गए हैं, वहीं आर्डर पर बनाए भी जा रहे हैं। - संजीव अवतार, सर्राफा कारोबारी

chat bot
आपका साथी