अवैध खनन में ईट भट्टे की जेसीबी, चार सात ट्रॉलियां सीज

बरेली (जेएनएन) : सरकार ने किसानों और छोटे-मोटे कामों के लिए खनन पर रोक क्या हटाई इसकी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Mar 2018 01:48 PM (IST) Updated:Sat, 31 Mar 2018 01:48 PM (IST)
अवैध खनन में ईट भट्टे की जेसीबी, चार सात ट्रॉलियां सीज
अवैध खनन में ईट भट्टे की जेसीबी, चार सात ट्रॉलियां सीज

बरेली (जेएनएन) : सरकार ने किसानों और छोटे-मोटे कामों के लिए खनन पर रोक क्या हटाई इसकी आड़ में अवैध खनन का खेल चलने लगा। माफिया ने प्रशासन की नाक में दम कर रखा है। शुक्रवार शाम को एक शिकायत के बाद एसडीएम सदर कुंवर पंकज ने सीबीगंज के गांव हैदराबाद खड़ौआ स्थित ईट भट्ठे में रॉयल्टी के नाम पर अवैध खनन पकड़ा। लेखपाल को बुला लिया। अनुमति दूसरे खेत की, जबकि जेसीबी लगाकर खुदाई दूसरे खेत में चल रही थी। पुलिस बुला कर एक जेसीबी और चार ट्रैक्टर-ट्रॉलियां थाने भिजवा दीं। सभी वाहनों को सीज कर रात में ही लेखपाल ने भट्ठा मालिक व चालकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।

यह मामला सीबीगंज बाजार से भीतर हैदराबाद खड़ौआ गांव का था। शाम करीब साढ़े छह बजे एसडीएम बिना पुलिस के सीधे रवि ब्रिक फील्ड पर पहुंचे। मालिक रवि बाबू ने खनन अनुमति प्रपत्र और मिट्टी परिवहन के रवन्ना दिखाए। माइनिंग विभाग से जारी अनुमति पत्र सही निकला। वहीं पर इस क्षेत्र के लेखपाल रामेंद्रपाल को बुलाकर खेत व गाटा नंबर चेक कराया तो पूरा खेल उजागर हो गया। अनुमति पत्र पर गाटा संख्या दूसरी थी, जबकि जेसीबी से मिट्टी का खनन वाला खेत दूसरे गाटा का निकला।

खेत की पैमाइश कराई, जुर्माना भी पड़ेगा

एसडीएम कुंवर पंकज ने बताया कि खनन शर्तो का उल्लंघन और अवैध खनन की पुष्टि होने पर उस खेत की पैमाइश कराई गई, जिसमें वाहन पकड़े गए। क्षेत्रफल पैमाइश के साथ ही खोदी जा चुकी मिट्टी की गहराई भी नपवाई। रिपोर्ट डीएम को भेजी जाएगी, जिस पर खनन विभाग जुर्माना की गणना करेगा।

chat bot
आपका साथी