बरेली में कोरोना संदिग्धों की जानकारी जुटाने को घर-घर जाकर सर्वे करा रहा स्वास्थ्य विभाग

जिले में खांसी बुखार जुकाम समेत कोरोना से संबंधित लक्षणों के संभावित मरीजों की खोज के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही दो साल के कम उम्र के वे बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं किया गया हो।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 10:25 AM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 10:25 AM (IST)
बरेली में कोरोना संदिग्धों की जानकारी जुटाने को घर-घर जाकर सर्वे करा रहा स्वास्थ्य विभाग
घर-घर जाकर कोरोना संदिग्धों की जानकारी जुटा रहा स्वास्थ्य विभाग

बरेली, जेएनएन। देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के सामुदायिक संक्रमण के दौर में पहुंच गया है। अब जिले में खांसी, बुखार, जुकाम समेत कोरोना से संबंधित लक्षणों के संभावित मरीजों की खोज के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही दो साल के कम उम्र के वे बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं किया गया हो, 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति जिनको कोविड टीके की एक भी डोज नहीं लगी हो, ऐसी गर्भवती महिलाएं जिन्हें कोविड और टिटनेस से बचाव का टीका ना लगा हो। ऐसे लोगों की गणना भी की जाएगी।

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद अब शासन इसकी चेन तोड़ने के लिए गंभीर हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले भर में डोर टू डोर मरीजों की तलाश करने के लिए 1634 टीमें गठित कर दी गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बलवीर सिंह ने बताया कि जिले में अभियान की शुरुआत 24 जनवरी से हो गई, जो 29 जनवरी तक जारी रहेगा। इसके बाद इन मरीजों को कोविड टीकाकरण, दवाएं एवं अन्य जरूरी टीकाकरण कराया जाएगा।

1634 टीमें करेंगी सर्वे: डोर टू डोर सर्वे करने वाले कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया कि जिले में कुल 1634 टीमें लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि इनमें 497 टीमें शहरी वहीं अन्य 1137 टीमें देहात क्षेत्र में डोर टू डोर मरीज खोजेंगी। इन टीमों में आंगनबाड़ी वर्कर, आशा कार्यकर्ता और एनजीओ को लगाया गया है।

कोरोना संक्रमितों में 12वें स्थान पर जिला: जिले में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण की वजह से जिले का सूबे में 12वां स्थान है। संक्रमितों की संख्यां यूं बढ़ती रही तो जल्द दस के नीचे आ जाएंगे। ऐसे में कोरोना संक्रमितों के संदिग्धों की पहचान करके उन्हें होम आइसोलेट करने के बाद दवाएं देकर स्वस्थ किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी