बरेली में पांच डेंगू के मरीज मिले

जिले में डेंगू संक्रमण के केस लगातार सामने आ रहे हैं। बुधवार को 101 केस की जांच रिपोर्ट सामने आई इनमें से पांच लोग डेंगू का शिकार मिले। इस तरह जिले में डेंगू के कुल 424 केस सामने आ चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Nov 2021 05:20 AM (IST) Updated:Thu, 04 Nov 2021 05:20 AM (IST)
बरेली में पांच डेंगू के मरीज मिले
बरेली में पांच डेंगू के मरीज मिले

जागरण संवाददाता, बरेली : जिले में डेंगू संक्रमण के केस लगातार सामने आ रहे हैं। बुधवार को 101 केस की जांच रिपोर्ट सामने आई, इनमें से पांच लोग डेंगू का शिकार मिले। इस तरह जिले में डेंगू के कुल 424 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 18 सक्रिय केस हैं। वहीं शेष 399 बीमार स्वस्थ हो चुके हैं। जो लोग डेंगू का शिकार मिले, उनमें एक चनहेटी क्रासिग के पास, रविद्र नगर, रायल पब्लिक स्कूल के पास, फतेहगंज पश्चिमी में मुख्य स्टेशन रोड के समीप व एक केस ईदगाह के पास परसोना का है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.बलवीर सिंह के मुताबिक सभी जगह टीम भेजकर निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है।

संवेदनशील क्षेत्र में डीबीसी करेंगे जांच

डोमेस्टिक ब्रीडिग चेकर्स को विभाग की ओर से संवेदनशील यानी जहां वर्ष 2018-19 में मलेरिया और डेंगू के सबसे अधिक केस मिले थे, वहां निगरानी के साथ ही हर डेंगू के केस पर निरोधात्मक कार्रवाई के निर्देश हैं। इसके तहत डेंगू का केस मिलने के बाद आसपास के पचास घरों में टीम पहुंचकर डेंगू के संदिग्ध मरीजों का पता लगाती है। वहीं मच्छरों का लार्वा नष्ट करने के साथ ही अन्य निरोधात्मक कार्रवाई करती हैं। पिछले साल जिले के भमौरा, मीरगंज, धौराटांडा और बहेड़ी में डीबीसी की 11 टीमें लगाई गई हैं। तालाबों में छोड़ीं गंबूजिया मछली

स्वास्थ्य विभाग ने संवेदनशील ब्लाकों के तालाबों की सूची तैयार करने के बाद अधिकांश तालाबों में गंबूजिया मछली छोड़ी हैं। ये मछली डेंगू से ग्रसित करने वाले एडीज मच्छर का लार्वा खाती हैं, जिससे काफी हद तक डेंगू के प्रकोप पर अंकुश लगाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी