दिवाली पर सजा दस करोड़ का मोबाइल बाजार

जागरण संवाददाता, बरेली: दिवाली के स्वागत में मोबाइल बाजार भी सज गया है। त्योहार को भुनाने के लिए व्य

By Edited By: Publish:Tue, 21 Oct 2014 07:16 PM (IST) Updated:Tue, 21 Oct 2014 07:16 PM (IST)
दिवाली पर सजा दस करोड़ का मोबाइल बाजार

जागरण संवाददाता, बरेली: दिवाली के स्वागत में मोबाइल बाजार भी सज गया है। त्योहार को भुनाने के लिए व्यापारियों ने दुकानदारों में ग्राहकों की मांग को देखते हुए हर मॉडल और कंपनियों का स्टॉक रख लिया। हालांकि ग्राहकों की भीड़ अभी से उभरने लगी है। इसको लेकर कारोबारी खासे खुश हैं। इस बार बाजार दस करोड़ से सजा है। व्यापारियों को उम्मीद है कि इसबार बाजार का आंकड़ा दस करोड़ से भी पार चला जाएगा। हालांकि कारोबारी यह भी मानते हैं कि ऑनलाइन बुकिंग के बढ़ते ट्रेंड के कारण कारोबार पर काफी प्रभाव पड़ेगा, लेकिन फिर भी उन्हें बाजार में बूम आने की आशंका है।

बटलर प्लाजा पर स्मार्ट सेलफोन की खरीदारी करने आए राजन कुमार बोले कि तीज-त्योहारों पर खरीदारी का मजा ही कुछ और है। त्योहार और उसमें भी मनोरंजन का साधन मुहैया कराने वाले नए स्मार्ट फोन का साथ मिल जाए तो कहना ही क्या। इसी सोच के कारण मोबाइल खरीदने चला आया। रोहित की भी कुछ यही राय थी। उन्होंने कहा कि पिछली दिवाली पर सेलफोन लिया था, सोचा इस दिवाली पर भी कुछ नए मॉडल्स में एक अपने लिए चुन लूं। दुकानदारों ने बताया कि मध्यम आय वर्ग के लोगों ने सात से दस हजार रुपये कीमत के ज्यादा स्मार्ट फोन खरीदे।

-------------

इन मॉडल्स का क्रेज

माडल्स कीमत

आइफोन 6 53 हजार से शुरू

सोनी जेट थ्री 50 हजार

नोकिया लूमिया आठ से दस हजार

नोकिया एक्सेल 10 हजार

सैमसंग कोर, गैलेक्सी, ग्रैंड टू

बोले डीलर

दिवाली जैसे मौके का हर साल इंतजार रहता है। पिछले साल से करीब दस फीसद कारोबार बढ़ा है। हालांकि यह आंकड़ा थोड़ा और बढ़ जाता, अगर बीच में ऑनलाइन बुकिंग कंपनियों का बोलबाला न रहता।

-संदीप मेहरा, मोबाइल डीलर

ऑनलाइन शापिंग से डुप्लीकेट सामान निकलने के भी मामले बढ़ रहे हैं। मेरे पास भी एक डुप्लीकेट गैजेट सप्लाई मिली। इसके कारण पहले के मुताबिक अब फिर लोग दुकानों की तरह रुख कर रहे हैं। बाजार में मिलाजुला असर है।

-मनोज गुप्ता, मोबाइल विक्रेता

-----------

सस्ते ऑनलाइन शापिंग ने तो हम डीलरों का बेड़ा ही गर्क कर दिया। पूरे दिन सेंटर में बैठकर ग्राहक का इंतजार कर रहा हूं। शोरूम है ऊपर से धनतेरस फिर भी टारगेट का 20 फीसद भी सेलफोन नहीं बिक पाए हैं।

-राकिम, मोबाइल डीलर

chat bot
आपका साथी