सोने पर महंगाई की मार, झुमके वाले शहर का सराफा बाजार बेजार

आलमगिरीगंज सबसे बड़ा सर्राफा बाजार है। यहां के ज्यादातर कारोबारियों का मानना है कि बाजार में आम दिनों जैसी रौनक नहीं है।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Fri, 30 Aug 2019 11:05 PM (IST) Updated:Sat, 31 Aug 2019 01:37 PM (IST)
सोने पर महंगाई की मार, झुमके वाले शहर का सराफा बाजार बेजार
सोने पर महंगाई की मार, झुमके वाले शहर का सराफा बाजार बेजार

जेएनएन, बरेली: वह शहर जिसे झुमके से पहचान मिली, उस शहर में भी सोने के दामों की चमक ऐसी बढ़ी कि बाजार बेजार दिखने लगा। दो महीने में करीब 50 फीसद तक कारोबार गिर गया। व्यापारी परेशान हैं क्योंकि हॉलमार्क सोना 40 हजार के पास जाने से खरीदार नहीं मिल रहे। ग्राहक इसलिए फिक्रमंद हैं क्योंकि दाम लगातार बढ़ते जा रहे। अगले माह श्राद्ध पक्ष भी है, ऐसे में अब सारी उम्मीदें नवरात्र और धनतेरस के बाजार पर ही लगानी होंगी। उनका मानना है कि शायद इस एक माह में सोने के दाम कम हो। इसके साथ ही स्थिर भी हो जाए, जिससे सोने की चमक बाजार में भी दिखाई देने लगे। ज्यादातर कारोबारी इसका कारण अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार को मान रहे हैं।

शहर में आलमगिरीगंज सबसे बड़ा सर्राफा बाजार है। यहां के ज्यादातर कारोबारियों का मानना है कि बाजार में आम दिनों जैसी रौनक नहीं है। उनका कहना है इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहे ट्रेड वार है, जिससे सोने के दाम तेजी से उछले हैं। उन्होंने बताया कि अगस्त में सोने के दाम लगभग तीन हजार रुपये प्रति तोला बढ़ गए। दूसरी बात यह है कि सोने के दाम स्थिर नहीं हो रहे हैं। लगातार बढ़ते जा रहे। दामों में स्थिरता नहीं होने से सोने में निवेश करने वाले लोग भी ऐसे दौर में खरीद से पीछे हट रहे हैं। अब सिर्फ जरूरतमंद ही बाजार का रुख कर रहे हैं।

बीते दस दिन में बाजार में सोने का भाव

तारीख                       भाव

21 अगस्त        37350 रुपये प्रति तोला

22 अगस्त           साप्ताहिक बंदी

23 अगस्त        37650 रुपये प्रति तोला

24 अगस्त        38150 रुपये प्रति तोला

25 अगस्त        38150 रुपये प्रति तोला

26 अगस्त       38650 रुपये प्रति तोला

27 अगस्त       38350 रुपये प्रति तोला

28 अगस्त       38350 रुपये प्रति तोला

29 अगस्त           साप्ताहिक बंदी

30 अगस्त       38350 रुपये प्रति तोला

(आलमगिरी गंज बाजार में सोने का भाव)

क्या बोले कारोबारी

बाजार में सोने के दामों में स्थिरता नहीं है। हॉलमार्क सोने के दाम तो 40 हजार के पार जा चुके हैं। वहीं आलमगिरीगंज में भी दाम 38 हजार रुपये से ऊपर हैं, जिससे बिक्री तेजी से कम हुई है।

संजीव औतार अग्रवाल, सर्राफ

सोने के दामों में उछाल का कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहा ट्रेड वार है। बीते दो माह में बाजार में तेजी से ग्राहकों की आमद कम हुई है। सोना 38 हजार के पार जाते ही बिक्री पचास फीसदी कम रह गई है।

सचिन मेहरोत्रा, सर्राफ

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार का सीधा प्रभाव सोने के दामों पर पड़ रहा है। लगातार सोने के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। दूसरा कारण अर्थव्यवस्था की धीमी चाल भी है। इससे लोगों का रुझान भी खरीद को लेकर थोड़ा कम हुआ है।

संदीप अग्रवाल, डायरेक्टर रामकुमार अग्रवाला ज्वैलर्स, ङ्क्षहद सिनेमा के पास

सरकार ने विदेशों से आने वाले सोने पर 2.5 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है। अर्थव्यवस्था में मंदी जैसे हाल हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार चल रहा है, जिससे सोने के दामों में तेजी बनी हुई है।

मंगलनाथ कपूर, मैनेजर, लाला काशीनाथ ज्वैलर्स, अयूब खां चौराहा 

chat bot
आपका साथी