Bamanpuri Ramleela News : शक्ति बाण से लक्ष्मण को मूर्च्छित पड़ा देख राम ने किया विलाप, हनुमान ने जिआए प्राण

Bamanpuri Ramleela News मेघनाद और लक्ष्मण के बीच चल रहे युद्ध में जीत का पासा कभी लक्ष्मण के घेरे में तो कभी मेघनाद के घेरे में गिर रहा था। लक्ष्मण का ध्यान भटकाने के लिए मेघनाद ने भगवान राम को दुर्वचन बोलना शुरू किया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 01:22 PM (IST)
Bamanpuri Ramleela News : शक्ति बाण से लक्ष्मण को मूर्च्छित पड़ा देख राम ने किया विलाप, हनुमान ने जिआए प्राण
Bamanpuri Ramleela News : शक्ति बाण से लक्ष्मण को मूर्च्छित पड़ा देख राम ने किया विलाप

बरेली, जेएनएन। Bamanpuri Ramleela News : मेघनाद और लक्ष्मण के बीच चल रहे युद्ध में जीत का पासा कभी लक्ष्मण के घेरे में तो कभी मेघनाद के घेरे में गिर रहा था। लक्ष्मण का ध्यान भटकाने के लिए मेघनाद ने भगवान राम को दुर्वचन बोलना शुरू किया तो लक्ष्मण को बर्दाश्त न हुआ, जितनी देर में लक्ष्मण कुछ करने की साेच पाते कि मेघनाथ ने वीरघातिनी शक्ति बाण से लक्ष्मण पर प्रहार किया और वे मूर्छित होकर जमीन पर गिर पड़े। यह बानगी थी रामलीला सभा के तत्वावधान में बड़ी बमनपुरी में चल रही रामलीला की।

सोमवार को रामलीला के 14वें दिन मेघनाद-लक्ष्मण युद्ध और कुंभकरण वध का मंचन किया गया। लक्ष्मण के मूर्छित हो जाने के बाद राम विलाप करने लगे। इस पर सभी ने हनुमान को सुषेण वैध को लेकर आने की बात कही। कहा कि लक्ष्मण के प्राण सुषेण ही बचा सकते हैं। यह सुनकर हनुमान ने एक पल का इंतजार न किया और लंका पहुंच उन्हें द्रोणगिरी पर्वत सहित ले आए और लक्ष्मण के प्राण बचाए।

वहीं लीला के दूसरे चरण में रावण अपने भाई कुंभकरण को युद्ध में भेजने के लिए नींद से उठवाता है। यह लीला हास्य का रूप ले लेती है। काफी समय युद्ध चलने के बाद कुंभकरण भी वीरगति को प्राप्त हो जाता है। इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष अतुल कपूर, महामंत्री राधाकृष्ण शर्मा, प्रहलाद, इंद्र देव त्रिवेदी, अमित अरोड़ा, रंजीत रस्तोगी, सुनील मिश्रा, डा. अशोक रस्तोगी, रोहित अग्रवाल, महेश पंडित, सर्वेश रस्तोगी, राजेंद्र मिश्रा, प्रभाकर शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी