गरीबों के राशन की कालाबाजारी, 40 बोरे चावल बरामद

सरकार ने गरीबों की मदद के लिए खजाना खोला उनके लिए राशन की बंदोबस्त किया मगर इस पर माफिया हावी हो गए। सरकारी दुकान पर बंटने वाला चावल बिक्री के लिए व्यापारी के यहां भेजा जा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 02:19 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:09 AM (IST)
गरीबों के राशन की कालाबाजारी, 40 बोरे चावल बरामद
गरीबों के राशन की कालाबाजारी, 40 बोरे चावल बरामद

बरेली, जेएनएन : सरकार ने गरीबों की मदद के लिए खजाना खोला, उनके लिए राशन की बंदोबस्त किया मगर इस पर माफिया हावी हो गए। सरकारी दुकान पर बंटने वाला चावल बिक्री के लिए व्यापारी के यहां भेजा जा रहा। पुलिस ने इसे बरामद कर लिया मगर पूर्ति निरीक्षक कार्रवाई के बजाय यह कहकर लौट गए कि कार्रवाई के बाबत सुबह विचार करेंगे।

कैंट क्षेत्र के बभिया चौकी इंचार्ज प्रवीण बेनीवाल को रविवार शाम जानकारी मिली कि क्यारा गांव के कोटेदार के नजदीकी युवक ने एक ट्रॉली पर सरकारी चावल लदवाया है। जोकि गांव के बाहर जा रहा। सूचना पर पहुंचे चौकी इंचार्ज ने ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक सरोज निवासी खुदागंज को रोक लिया। उसने बताया कि क्यारा के कोटेदार के नजदीकी मुनीश गुप्ता ने 40 बोरे चावल फरीदपुर के एक व्यापारी को बेचने के लिए भेजा। जिस पर चौकी इंचार्ज प्रवीण बेनीवाल ने जिला पूर्ति विभाग को सूचना दी तो पूर्ति निरीक्षक वहां पहुंचे। क्यारा गांव जाकर कोटेदार से भी मामले की जानकारी की। लेकिन सुबह कार्रवाई करने की बात कह कर लौट गए। ग्रामीणों का आरोप है कि कोटेदार ही अपने नजदीकी की मदद से राशन की कालाबाजारी करता है। इंस्पेक्टर कैंट धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि पूर्ति निरीक्षक बिना कोई कार्रवाई कराए ही चले गए। उनसे बात करने पर उन्होंने सुबह आने की बात कही है। बताया कि ट्रैक्टर चालक अभी हिरासत में है।

पहले भी पकड़ा जा चुका है राशन

इससे पहले भी सरकारी दुकानों को राशन माफिया के जरिये बाजार तक पहुंच चुका है। तब भी मामला गरमाया था। माफिया फरीदपुर और भुता क्षेत्र के थे। लेकिन अब आपदा में गरीबों को दिए जाने वाले राशन को भी ठिकाने लगाया जाने लगा।

---------

मुझे मामले की जानकारी नहीं है। यदि सरकारी दुकान का राशन दूसरे जगह भेजे जाते वक्त पकड़ा गया है तो प्रकरण को दिखवाकर कार्रवाई कराएंगे।

सीमा त्रिपाठी, जिला पूर्ति अधिकारी

-----------

सांसद बोले, शासन में करुंगा शिकायत

आंवला के सांसद धर्मेद्र कश्यप कैंट के कांधरपुर में रहते हैं। यह क्षेत्र क्यारा के पास ही है। वहां राशन की कालाबाजारी का मामला सामने आया तो उन्होंने कहा कि प्रकरण शासन तक भेजेंगे। उन्होंने बयान जारी कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने वेबिनार में बातचीत के दौरान कहा था कि सरकारी राशन गरीबों के लिए भेजा जा रहा है, इसकी निगरानी करते रहें। जरूरतमंदों के राशन की कालाबाजारी का मामला पता चला है, जिसकी जानकारी शासन को देंगे। ताकि इस पर रोकथाम लग सके। गरीबों के हिस्से का राशन उन लोगों तक ही पहुंचना चाहिए।

chat bot
आपका साथी