25 स्कूलों ने ली मनमानी फीस

तीन महीने लंबी चली प्रक्रिया के बाद आखिरकार शुक्रवार को सीबीएसई आ गई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Sep 2018 10:13 AM (IST) Updated:Sat, 08 Sep 2018 10:13 AM (IST)
25 स्कूलों ने ली मनमानी फीस
25 स्कूलों ने ली मनमानी फीस

जागरण संवाददाता, बरेली : तीन महीने लंबी चली प्रक्रिया के बाद आखिरकार शुक्रवार को सीबीएसई और आइसीएसई स्कूलों में पिछले चार सालों में ली गई फीस की जांच संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय ने पूरी कर ली। 63 में से दो केंद्रीय विद्यालय, आर्मी पब्लिक स्कूल और पुलिस मॉर्डन स्कूल को जांच के दायरे से बाहर करते हुए 59 स्कूलों की फीस की जांच की गई। इनमें से 25 स्कूलों में शुल्क निर्धारण अध्यादेश के मानकों से अधिक फीस वसूली की पुष्टि जांच में हुई है। इन स्कूलों में शहर के कई नामी स्कूल हैं, जिन्होंने प्रत्येक बच्चे से हर साल पांच सौ से दो हजार तक अतिरिक्त फीस वसूली। इस तरह से लाखों रुपया अभिभावकों से मनमाने ढंग से हर स्कूल ने वसूला है। संयुक्त शिक्षा निदेशक का कहना है कि जांच रिपोर्ट कमिश्नर को सौंपी जाएगी। मंडलीय कमेटी अतिरिक्त ली फीस को समायोजित या अभिभावकों को वापस करने पर निर्णय लेंगी।

प्रदेश सरकार की ओर से शुल्क निर्धारण अध्यादेश लागू होने के बाद जून माह से ही सीबीएसई और आइसीएसई के स्कूलों की ओर से ली गई फीस की जांच की प्रक्रिया शुरू कराई गई थी। पहले डीआइओएस आफिस ने स्कूलों से रिकॉर्ड मंगाया था। वेबसाइट पर भी फीस स्ट्रक्चर अपलोड कराया गया। डीआइओएस कार्यालय में जांच रोकने के बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक ने अपने कार्यालय की आडिट टीम से फीस रिकॉर्ड की जांच कराई। ये जांच पिछले 15-20 दिन से चल रही थी। कई स्कूलों की ओर से आधा-अधूरा रिकॉर्ड दिए जाने से जांच पूरी नहीं हो पा रही थी लेकिन इसके लिए नया फार्मेट जारी करके रिकॉर्ड मंगाया गया। शुक्रवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक की आडिट टीम ने जांच पूरी करके रिपोर्ट तैयार कर ली। माना जा रहा है कि संयुक्त शिक्षा निदेशक यह रिपोर्ट कमिश्नर को सोमवार तक सौंप देंगे। यह भी संभव है कि अतिरिक्त फीस समायोजन या वापस करने का निर्णय लिए जाने से पहले कमिश्नर इस रिपोर्ट का परीक्षण उपनिदेशक लेखा और मंडलीय कमेटी में शामिल सीए से कराएं।

कोट..

स्कूलों की फीस की जांच रिपोर्ट तैयार है। इसे कमिश्नर को देंगे। मंडलीय कमेटी की अतिरिक्त ली गई फीस समायोजित या लौटाने का निर्णय करेगी।

-एसपी द्विवेदी, संयुक्त शिक्षा निदेशक इंसेट..

फोटो..

ज्यादा ली फीस लौटाने को सपाइयों ने बांटे फूल

जागरण संवाददाता, बरेली : स्कूलों में मानक से अधिक ली गई फीस अभिभावकों को लौटाने के लिए सपा के कार्यकर्ताओं ने जिला सचिव और प्रवक्ता हैदर अली के नेतृत्व में संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय में गुलाब बांटे। ज्ञापन देने गए कार्यकर्ताओ को जब संयुक्त शिक्षा निदेशक एसपी द्विवेदी अपने कार्यालय में नहीं मिले तो उन्होंने कर्मचारियों को गुलाब के फूल देकर अब तक मनमानी फीस लेने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई न करने पर गांधीवादी तरीके से विरोध जताया। कार्यकर्ताओं ने प्रशासनिक अधिकारी आइडी उपाध्याय को ज्ञापन दिया। ज्ञापन देने वालों में सीमा श्रीवास्तव, मोहसिन खान, मयंक शुक्ला मोंटी, गौरव, अरुण यादव, अक्षय मैसी, परितोष धवन, राशिद खान, जमील चन्दू यादव, मीना श्रीवास्तव, सुनीता जायसवाल आदि प्रमुख थे।

chat bot
आपका साथी