होटल जैसे होंगे रेलवे के रिटाय¨रग रूम व डोरमेट्री

जागरण संवाददाता, बरेली : पुरानी सी चादरें, टूटे मग और गंदा टॉयलेट। नॉन एसी कमरा में टीवी भी नहीं। यह

By Edited By: Publish:Mon, 26 Sep 2016 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 26 Sep 2016 01:00 AM (IST)
होटल जैसे होंगे रेलवे के रिटाय¨रग रूम व डोरमेट्री

जागरण संवाददाता, बरेली : पुरानी सी चादरें, टूटे मग और गंदा टॉयलेट। नॉन एसी कमरा में टीवी भी नहीं। यह हाल है बरेली जंक्शन के रेलवे रिटाय¨रग रूम का। सामूहिक शयनकक्ष यानी डोरमेट्री का हाल तो और भी खराब है। लेकिन, यह स्थिति अब बदलेगी। रेलवे अपने ए-1 श्रेणी के सभी स्टेशनों के रिटाय¨रग रूम और डोरमेट्री की व्यवस्थाएं बेहतर बनाने के लिए इसकी जिम्मेदारी अपने ही उपक्रम आइआरसीटीसी को सौंपेगी। इनमें अपना बरेली जंक्शन भी शामिल है।

निजी भागीदारी के भरोसे सुधार

रेलवे के पूरे देश में ए-1 श्रेणी के 408 रेलवे स्टेशन हैं। इन एवन श्रेणी के स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के आधार रिटाय¨रग रूम और डोरमेट्री के लिए मानक निर्धारित किए हैं। सूत्रों के अनुसार होटल के कमरों में उपलब्ध होने वाले सुविधा, फिटिंग, केबल कनेक्शन सहित टीवी और संचार माध्यम इन कमरों में रहेगा। यह सुधार इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन के जरिए निजी भागीदारी से कराए जाएंगे। स्टेशन से ही शहर में घूमने या आने-जाने के लिए टूर और ट्रैवल्स की सुविधा भी रहेगी।

बरेली जंक्शन की स्थिति

उत्तर रेलवे में अपना बरेली जंक्शन में भी ए-1 श्रेणी के स्टेशन में शुमार है। जंक्शन के एक नंबर प्लेटफार्म पर एक वातानुकूलित कमरा, एक डीलक्स एयरकूल्ड और दो सामान्य कमरे हैं।

कमरे और वर्तमान दरें

डोरमेट्री = 150 रुपये प्रति बेड

सामान्य रिटाय¨रग रूम : 720 रुपये

एसी रिटाय¨रग रूम : 1202 रुपये

chat bot
आपका साथी