आधार से सुगम होगी वैक्सीनेशन की राह

-वैक्सीन लगाने से पहले हाईरिस्क मरीजों का भी कराया जाएगा चिन्हांकन -आधार लिक होते ही स्वास्थ्य संबंधी जानकारी मरीज को मिलेगी मोबाइल पर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 12:25 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 12:25 AM (IST)
आधार से सुगम होगी वैक्सीनेशन की राह
आधार से सुगम होगी वैक्सीनेशन की राह

बाराबंकी : कोरोना संक्रमण से बचाव को वैक्सीन आने की संभावनाओं के बीच स्वास्थ्य महकमे के सामने बड़ी चुनौती सही व्यक्ति के टीकाकरण की होगी। इसके लिए विभाग की ओर विभिन्न तैयारियां की जा रही हैं। इसके तहत वृद्ध, दस साल से कम उम्र के बच्चे, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर सहित गंभीर रोगों से पीड़ित व्यक्तियों का चिन्हांकन कराने के साथ ही वैक्सीनेशन से पहले संबंधित का स्वास्थ्य विभाग में आधार लिक कराने की तैयारी में है। विभाग का मानना है कि इससे सही व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचाने में आसानी होगी।

आधार लिक होने से नहीं आएगी समस्या : कोरोना वैक्सीन आने से पहले प्रत्येक व्यक्ति का आधार लिक स्वास्थ्य विभाग कराने की तैयारी में हैं। हालांकि अभी स्पष्ट गाइड लाइन अभी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नहीं हुई है। कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आधार कार्ड दिखाकर नंबर स्वास्थ्य विभाग से जोड़ा जाएगा। चिकित्सकों के अनुसार लिक से जुड़ते ही स्वास्थ्य संबंधी मैसेज प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल पर आता रहेगा। जिले की आबादी लगभग 36 लाख है। जिसका आधार लिक कराना भी स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बनेगा।

17 सीएचसी हैं संचालित : जिले में वर्तमान समय में 17 सीएचसी संचालित हैं। कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य जिला अस्पताल सहित 17 सीएचसी पर किया जाएगा।

इनसेट: कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी जिले को कोई स्पष्ट गाइड लाइन नहीं जारी की गई है। सिर्फ वीडियो कांफ्रेसिग हुई है। आधार लिक प्रक्रिया कराए जाने से मोबाइल पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हर व्यक्ति को आसानी से मिलती रहेगी।

डॉ. बीकेएस चौहान, सीएमओ, बाराबंकी इनसेट: कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए सबसे पहले हाईरिस्क की श्रेणी के मरीजों को चिन्हांकन होगा। हाईरिस्क की श्रेणी में कैंसर, डायलिसिस पर जो मरीज हैं। शुगर, लीवर व अन्य गंभीर बीमारियों से संबंधित मरीज हाईरिस्क की श्रेणी में आएंगे। पहले इन मरीजों की सूची बनेगी। इन्हें कितनी डोज दी जानी है। इस पर जो भी निर्देश होंगे उस पर कार्य कराया जाएगा।

डॉ. राजीव सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी