ओडीएफ प्लस की ओर बढ़े कदम

बाराबंकी : ओडीएफ प्लस की शुरुआत होने जा रही है। पंचायत उद्योग में बन रहे सिनेटरी नैपकि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Oct 2018 12:33 AM (IST) Updated:Thu, 18 Oct 2018 12:33 AM (IST)
ओडीएफ प्लस की ओर बढ़े कदम
ओडीएफ प्लस की ओर बढ़े कदम

बाराबंकी : ओडीएफ प्लस की शुरुआत होने जा रही है। पंचायत उद्योग में बन रहे सिनेटरी नैपकिन का उत्पादन बढ़ा दिया गया है। गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सीतापुर, लखीमपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर जिलों में नैपकिन की सप्लाई होगी। जिले में प्रति दिन तीन से चार हजार पीस नैपकिन निर्मित होने लगी है। महिलाओं को काम भी मिल रहा है।

मौजूदा समय में केंद्र और राज्य की सरकार खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) पर गंभीर है। जिलों को ओडीएफ बनाने के लिए करोड़ों रुपये भी खर्च कर रही है। इसके बाद ओडीएफ प्लस की शुरुआत होगी। ओडीएफ प्लस में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अपनाने के लिए महिला व किशोरियों को सस्ते दरों में सिनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने जा रही है। बाराबंकी में पहले से ही पंचायत उद्योग शाखा बड़ेल में नैपकिन का उत्पाद हो रहा है। यहां एक यूनिट के बाद अब दूसरी यूनिट भी स्थापित कर दी गई है।

इनसेट : यह विभाग करते हैं मांग

स्वास्थ्य विभाग, जिला कारागार, शिक्षा विभाग, महिला कल्याण विभाग नैपकिन की मांग करते हैं और पंचायत उद्योग उन्हें सस्ते दरों में 15 रुपये पैकिट में बेच देती है। जबकि बाजार में इसी का मूल्य 35 रुपये से लेकर 45 रुपये में बिकता है। एक पैकिट में छह पीस होते हैं। अब अन्य जिलों से भी मांग आनी शुरू हो गई है। सरकार ने भी सभी विभागों को निर्देश जारी कर दिया है कि पंचायत उद्योग में निर्मित नैपिकन को ही खरीद करें, बाजार से न खरीदा जाए।

इनसेट : बाजारों में बिकेगी सरकारी नैपकिन

पंचायत उद्योग निरीक्षक मनीष कुमार ने बताया कि डबल यूनिट स्थापित है। अन्य जिलों में सप्लाई करने के बाद नैपकिन को खुले बाजार में बेचा जाएगा। जिसकी तैयारियां पूरी की जा रही है। हर ब्लॉक स्तर पर एक दुकान स्थापित कराई जाएगी, जहां सरकारी दरों में महिला और किशोरियों को नैपकिन उपलब्ध मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी