अब सीएससी पर मिलेगी रसोई गैस और स्वास्थ्य सेवाएं

रामनगर ब्लॉक में सीएससी जनसेवा केंद्र का चयन किया गया

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 12:01 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 12:01 AM (IST)
अब सीएससी पर मिलेगी रसोई गैस और स्वास्थ्य सेवाएं
अब सीएससी पर मिलेगी रसोई गैस और स्वास्थ्य सेवाएं

बाराबंकी : अब ग्रामीणों को रसोई गैस के लिए गैस एजेंसी के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। एजेंसी के नजदीक ही संचालित सीएससी पर भी गैस सिलिडर मिल सकेगा। तो दूसरी ओर अच्छे डॉक्टरों से परामर्श भी ग्राम पंचायत में ही मिलने जा रही है। ये सारी सुविधाएं ग्राम पंचायतों में खुले सीएससी मिलेगी।

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के माध्यम से आठ ब्लॉकों के 11 सीएससी केंद्रों का चयन किया जा रहा है, जहां पर रसोई गैस कनेक्शन दिया जा सकेगा। सीएससी पर ग्रामीणों के लिए अभी तक ऑनलाइन सेवाओं की ही सुविधाएं मिल रही थी। अब सीएससी को गैस एजेंसियों से जोड़ा जा रहा है। उपभोक्ता सीएचसी से ही गैस कनेक्शन ले सकेंगे।

डिजिटल विलेज की स्थापना : गांवों में शहरों जैसी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। सीएससी पर ग्रामीणों को देश के अच्छे व कुशल डॉक्टरों से ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से परामर्श मिलेगा। साथ ही लोगों को शुगर टेस्ट, ब्लड टेस्ट और ईसीजी की सुविधा भी गांव में ही मिल सकेगी। इसके लिए रामनगर ब्लाक की अनूपगंज तथा कोटवाधाम में सीएससी जनसेवा केंद्र का चयन किया गया है।

-------

सीएससी जिला प्रबंधक रवि वर्मा ने बताया कि रसोई गैस कनेक्शन के लिए उन्हीं सीएससी को अधिकृत किया जा रहा है जो गैस एजेंसी से 15 किमी न्यूनतम दूरी पर है। सीएचसी पर छह कनेक्शन के लिए ही सिलिडर व सामान रखा जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी