समितियों पर नहीं है खाद, निजी दुकानदार कर रहे मनमानी

निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर निजी दुकानों से खाद खरीदने की विवशता

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 11:47 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 06:01 AM (IST)
समितियों पर नहीं है खाद, निजी दुकानदार कर रहे मनमानी
समितियों पर नहीं है खाद, निजी दुकानदार कर रहे मनमानी

बाराबंकी : साधन सहकारी समितियों पर खरीफ की मुख्य फसल धान के लिए समय से यूरिया खाद नहीं उपलब्ध कराई जा पा रही। इसका फायदा उठाकर निजी क्षेत्र की खाद कंपनियों के वितरक अधिक मूल्य पर खाद बेच रहे हैं। साथ ही जिक सल्फर आदि सामग्री भी खरीदने के लिए किसानों को विवश करते हैं। जागरण टीम ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में किसानों से इस समस्य पर बात की। प्रस्तुत है खास रिपोर्ट -

निदूरा ब्लॉक के ग्राम नहवाई गांव निवासी रमेश यादव ने बताया कि क्षेत्री की कुर्सी, निदूरा व धौरहरा समिति पर खाद नहीं हैं। 320 रुपये प्रति बोरी की दर से क्षेत्र की एक निजी दुकान से यूरिया खरीदी है। जबकि, निर्धारित मूल्य 266 रुपये 50 पैसा है।

दरियाबाद ब्लॉक क्षेत्र की समितियों पर खाद दो हफ्ते से नहीं है। मीननगर के बाबूलाल ने बताया कि ढाई किलो की एक बोरी जिक पैकेट व एक बोरी यूरिया 410 रुपये की दी। बिना जिक के दुकानदार ने यूरिया देने से मना कर दिया। कुशफर के बृजराज ने बताया कि उसने दो बोरी यूरिया मिरकापुर की एक दुकान से ली तो साथ में दो जिक पैकेट भी दुकानदार ने दिया। 820 रुपये अदा करना पड़ा।

सुरजवापुर के किसान अमर ने बताया कि उसने जिक नहीं लिया तो काफी मान-मनौव्वल के बाद 310 रुपये एक बोरी यूरिया मिली।

सूरतगंज क्षेत्र के दोहाई, बिगपुरवा, सुढि़यामऊ, कुरेलवा सहित 10 सहकारी समितियों पर यूरिया खाद 15 दिन से नहीं है। रामस्वरूप, नन्हा, भगेलू, मूलचंद, रामकुमार, विजयराम आदि किसानों ने बताया कि 280 से 310 रुपये प्रति बोरी की दर से निजी दुकानों पर यूरिया निजी दुकानों से खरीदने की विवशता है। मूलचंद्र मिश्र ने तो मुख्यमंत्री जन सुनवाई पोर्टल पर शिकायत की है।

रामसनेहीघाट क्षेत्र के रामपुर, बनीकोडर, मोहम्मदपुर सहित सभी समितियों पर खाद एक पखवारे से नहीं हैं। 30 से 50 रुपये ज्यादा लिए जा रहे हैं। पंडित पुरवा निवासी रमेश ने बताया कि 320 की एक बोरी, फतेहगंज के दुर्गेश ने बताया 300 रुपये की दर से चार बोरी खाद देवीगंज चौराहा स्थित एक निजी दुकान से खरीदी। बनीकोडर सहकारी समिति के सचिव अमरसिंह ने बताया 25 जुलाई से समिति पर खाद नही है। गाजीपुर निवासी गंगाराम ने बताया कि 310 रुपये की एक बोरी खाद भिटरिया से खरीदी। एसडीएम राजीव शुक्ला ने बताया कि अधिक मूल्य वसूलने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई करेंगे।

त्रिवेदीगंज क्षेत्र की पोखरा स्थित मझगवां-मवैया साधन सहकारी समिति पर खाद एक माह से नहीं है। पोखरा निवासी राम कुमार मिश्रा ने बताया कि 12 बोरी यूरिया खाद 280 रुपये प्रति बोरी की दर से निजी दुकान से खरीदी। विशुनपुर क्षेत्र में रजौली व फतेहपुर खतीभार समिति पर यूरिया नहीं है। पटना गांव के प्रेमनाथ ने बताया कि निजी दुकान पर एक पैकेट सल्फर व एक बोरी यूरिया 390 रुपये की खरीदी। इनसेट-

निर्धारित दर से अधिक पर खाद बेचने के आरोप में 11 दुकानें निलंबित व तीन निरस्त की जा चुकी हैं। सहकारी समितियों की खाद की रैक न आने से दिक्कत थी जिसका निदान करते हुए डीएम डॉ. आदर्श सिंह ने आरक्षित श्रेणी की 13 हजार बोरी यूरिया समितियों पर भेजने का आदेश दे दिया है। सोमवार तक खाद की रैक भी आ जाएगी।''

संजीव कुमार, जिला कृषि अधिकारी बाराबंकी

-----------------

इनसेट :

जल्द दूर होगी जिले में खाद की समस्या

बाराबंकी : दरियाबाद क्षेत्र से भाजपा विधायक सतीश चंद्र शर्मा ने जागरण को फोन करके बताया कि जल्द ही खाद की किल्लत दूर होगी। बताया, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही को खाद किल्लत के बारे में जानकारी दी है। इस पर कृषि मंत्री ने डीएम डॉ. आदर्श सिंह को आरक्षित श्रेणी की खाद रिलीज करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने भी माना कि सहकारी समितियों पर खाद उपलब्ध न होने का फायदा निजी दुकानदार उठाने की कोशिश कर रहे हैं। निर्धारित दर से ज्यादा पर खाद बेचने वालों के खिलाफ डीएम से कार्रवाई करने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी